बिग ब्रेकिंग

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक और सौगात, जल्द बढ़ सकता है एचआरए, वेतन में होगा बंपर इजाफा

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में बढ़ोतरी के बाद हाउस रेंट अलाउंस में बढ़ोतरी की तैयारी
नई दिल्ली: महंगाई भत्ते (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) में बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक और खुशखबरी है। केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक और भत्ते में बढ़ोतरी पर चर्चा जोरों पर है।
दरअसल महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के बाद अब हाउस रेंट अलाउंस (एचआरए) में बढ़ोतरी की बारी है। माना जा रहा है कि एचआरए में बढ़ोतरी से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा होगा। केंद्र सरकार की इस कवायद से 11.56 लाख से अधिक केंद्रीय कर्मचारियों को फायदा होगा। इस प्रस्ताव को मंजूरी के लिए रेलवे बोर्ड के पास भेजा गया है। बताया जा रहा है कि इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद जनवरी 2021 से कर्मचारियों को एचआरए मिल जाएगा। इंडियन रेलवे टेक्निकल सुपरवाइजर्स एसोसिएशन और नेशनल फेडरेशन ऑफ रेलवेमेन ने 1 जनवरी, 2021 से एचआरए लागू करने की मांग की है।
बाक्स
एक जनवरी से लागू हो सकती है एचआरए में बढ़ोतरी
गौरतलब है कि महंगाई भत्ते के 25 फीसदी से ज्यादा होने पर एचआरए अपने आप रिवाइज हो गया है। डीओपीटी के नोटिफिकेशन के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एचआरए में बदलाव महंगाई भत्ते के आधार पर हुआ है। सरकार ने अब बढ़े हुए एचआरए में दूसरे केंद्रीय कर्मचारियों को भी शामिल करना शुरू कर दिया है। अब शहर की कैटेगरी के हिसाब से 27 फीसदी, 18 फीसदी और 9 फीसदी एचआरए मिलने लगा है। यह बढ़ोतरी भी डीए के साथ 1 जुलाई 2021 से लागू हो चुकी है।
शहर के हिसाब से मिलता है एचआरए
आपको बता दें कि एचआरए की कैटेगरी एक्स, वाई और जेड क्लास शहरों के हिसाब से है। यानी जो कर्मचारी एक्स कैटेगरी में आते हैं उन्हें अब 5400 रुपये महीने से ज्यादा एचआरए मिलेगा। इसके बाद वाई क्लास वाले को 3600 रुपये महीना और फिर जेड श्रेणी वाले को 1800 रुपये महीना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!