बिग ब्रेकिंग

वन विभाग की राइफल चोरी: पुलिस हिरासत में लिये गये बीट वाचर की तबीयत बिगड़ी, अस्पताल में मौत

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। कार्बेट टाइगर रिजर्व की झिरना रेंज से राइफल चोरी के मामले में हिरासत में लिए गए एक वन वाचर की अस्पताल में मौत हो गई है। मृतक के परिजनों का आरोप है कि पुलिस ने पूछताछ के नाम पर सोनू की बुरी तरह पिटाई की, जिससे उसकी मौत हुई है। वहीं, आक्रोशित ग्रामीण गेट तोड़कर युवक का शव लेकर थाने में घुस गए हैं। थाने के भीतर लोगों ने पुलिस के खिलाफ प्रदर्शन किया। दूसरी ओर हिरासत में लिए एक और वन वाचर पुष्पेंद्र सिंह की भी हालत बिगड़ गई है। कालागढ़ स्वास्थ्य केंद्र से बेहोशी की हालत में पुष्पेंद्र को बिजनौर के लिए रेफर किया गया है। पुष्पेंद्र फतेहपुरी (धारा) का निवासी है। उसे भी बीती रात सोनू के साथ ही पूछताछ के लिए घर से उठाया गया था। कोटद्वार सहित अन्य जिलों से फोर्स कालागढ़ पहुंची है। युवक की मौत के मामले में शाम करीब साढ़े 4 बजे बढ़ापुर विधानसभा के विधायक सुशांत कुमार की मध्यस्थता में ग्रामीणों व पुलिस के मध्य समझौता हो गया। समझौते के अनुसार वन विभाग मृतक सोनू के परिवारजनों को छ: लाख की धनराशि देगा। साथ ही मृतक की पत्नी को भी वन विभाग में सरकारी नौकरी देने की संस्तुति शासन से की जाएगी। मामले में जांच कर दोषियों के खिलाफ कार्यवाही का भी आश्वासन दिया गया। जिसके बाद ग्रामीणों ने शव पुलिस के सुपुर्द कर दिया। पुलिस शव को पोस्टमार्टम के लिए कोटद्वार लेकर आ रही है।
बता दें सोनू झिरना रेंज में वाचर भी था। कार्बेट टाइगर रिजर्व की झरना रेंज के अंतर्गत कठियापुल चौकी से एक राइफल चोरी हुई थी। इस मामले में रेंज अधिकारी की ओर से कालागढ़ थाने में 18 जुलाई 2020 को अज्ञात के खिलाफ तहरीर दी गई। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी। जानकारी के अनुसार बीती गुरूवार रात पुलिस ने जनपद बिजनौर के अंतर्गत रेहड़ थाना क्षेत्र के ग्राम फतेहपुर (धारा) निवासी 26 वर्षीय सोनू सैनी पुत्र स्व. धीराज सिंह को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया। पूछताछ के दौरान सोनू का स्वास्थ्य बिगड़ गया, जिसके बाद पुलिस उसे बिजनौर जनपद के अंतर्गत अफजलगढ़ स्थित स्वास्थ्य केंद्र में उपचार के लिए ले गई। परिजनों का आरोप है कि अफजलगढ़ से चिकित्सक ने सोनू की गंभीर स्थिति को देखते हुए उसे बिजनौर के लिए रेफर कर दिया, लेकिन पुलिस ने उसे बिजनौर ले जाने के बजाय अफजलगढ़ में ही रखा और इस संबंध में परिजनों को सूचित किया। सूचना मिलने के बाद कुछ ग्रामीणों के साथ परिजन अफजलगढ़ पहुंचे और स्वयं ही सोनू को लेकर बिजनौर चले गए। बिजनौर में रात में सोनू की मौत हो गई। सोनू की मौत से गुस्साए ग्रामीणों ने सुबह ही कालागढ़ थाने में डेरा डाल दिया। थाने में सोनू के शव को रखकर ग्रामीण प्रदर्शन कर रहे हैं। ग्रामीणों का आरोप है कि पुलिस ने पूछताछ के नाम पर सोनू की बुरी तरह पिटाई की, जिससे उसकी मौत हो गई।

पुलिस का दावा: हिरासत में नहीं, घर पर बिगड़ी मृतक की तबीयत
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जनपद पौड़ी गढ़वाल पी रेणुका देवी का कहना है कि थाना कालागढ़ में 18 जुलाई 2021 को वादनी संचिता वर्मा वन क्षेत्राधिकारी झिरना रेंज कार्बेट टाइगर रिजर्व कालागढ़ द्वारा वन विभाग की रायफल चोरी के संबंध में तहरीर दर्ज कराई थी। तहरीर के आधार पर थाना कालागढ़ पर आईपीसी की धारा 380 के तहत मुकदमा पंजीकृत किया गया। मामले में पुलिस द्वारा युवक सुनील कुमार उर्फ सोनू पुत्र जगराम सिंह, निवासी- ग्राम फतेहपुर धारा, थाना रेहड, जिला बिजनौर (उत्तर प्रदेश) से चोरी के मामले में 22 जुलार्ई 2021 को पूछताछ की गयी। पूछताछ के पश्चात उसी दिन सुनील कुमार उर्फ सोनू पुत्र जगतराम सिंह को हीरा सिंह पुत्र खोपा सिंह निवासी छजमलवाला धार एवं कोमल कुमार पुत्र शेर सिंह निवासी अलीयापुर थाना अफजलगढ़ के सुपुर्द किया गया। 22 जुलाई 2021 की रात को युवक का अपने घर पर ही स्वाथ्य खराब होने के कारण उसके परिजनों द्वारा उसे उपचार हेतु अस्पताल ले जाया गया। जहां पर शुक्रवार 23 जुलाई 2021 की प्रात: युवक की मृत्यु हो गयी। एसएसपी ने बताया कि इस प्रकरण में सम्पूर्ण घटना की जांच चल रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!