कोटद्वार-पौड़ी

पौड़ी में नवम्बर माह में आयोजित होगा एडवेंचर एक्टिविटी फेस्टिवल

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादून से पैराग्लाइडर्स 1 घंटे 30 मिनट में पौड़ी पहुंचा
जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी। जनपद एक और अभिनव पहल का शुभारंभ होने जा रहे है। नवम्बर माह में एडवेंचर एक्टिविटी फेस्टिवल का आयोजन किया जायेगा। जिलाधिकारी धीराज सिंह गब्र्याल ने कहा कि साहसिक खेलों को बढ़ावा देने एवं पर्यटन की गतिविधियों को बढ़ाने के लिए पौड़ी जनपद में अपना टेक ऑफ एवं लेंडिंग स्थल तैयार कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि एडवेंचर इवेंट में देश के कोने-कोने से लगभग 100 से अधिक पैराग्लाईडर्स प्रतिभाग करेंगे। जिससे हिमांचल के बिलिंग और पिथौरागढ़ के पैराग्लाइडिंग के क्षेत्र में हुए विकास की तर्ज पर पौड़ी जनपद को भी अलग पहचान मिल सकेगी। उन्होंने कहा कि नवंबर माह में एडवेंचर एक्टिविटी फेस्टिवल आयोजित किया जाएगा। जिसमें एयर स्पोट्र्स में भाग लेने के लिए सौ से अधिक पायलेट प्रतिभाग करेंगे। शुक्रवार को एक पैराग्लाइडर्स देहरादून से 1 घंटे 30 मिनट में पौड़ी पहुंचकर, वापस भी भेज दिया गया है।
जिलाधिकारी धीराज सिंह गब्र्याल के दिशा निर्देशन पर जनपद पौड़ी गढ़वाल को पर्यटन के क्षेत्र में विकसित करने के लिए कवायद शुरू कर दी गई है। नवंबर माह में एडवेंचर एक्टिविटी फेस्टिवल का आयोजन किए जाने हेतु सतपुली के समीप बिलखेत में पैराग्लाइडिंग एवं पैरामोटर आदि का ट्रॉयल, अभ्यास, परीक्षण कार्यक्रम शुरू हो गये है। जिसमें पैराग्लाइडर्स ने बिलखेत के ऊपरी क्षेत्र ढाढूखाल से पैराग्लाइडिंग कर बिलखेत नयार नदी के तटीय स्थान पर लेंडिंग किया। संबंधित विशेषज्ञों द्वारा निरंतर अभ्यास एवं स्थलों की बारीकी से निरीक्षण किया जा रहा है। विशेषज्ञों का कहना है कि पैराग्लाइडिंग एक्टिविटी के लिए यह स्थल उपयुक्त है, जिसमें हर तरह की एक्टिविटी की जा सकती है। जिला पर्यटन विकास अधिकारी एवं साहसिक खेल अधिकारी खुशाल सिंह नेगी ने कहा कि नयार घाटी में पैरामोटर्स एवं पैराग्लाइडिंग के लिए साइट्स तैयार किए जा रहे है। टेक ऑफ एवं लेंडिंग के लिए प्वाईट लगभग बना दिया गया है। साहसिक खेलों को बढ़ावा देने हेतु स्थानीय युवाओं के लिए प्रशिक्षण की तैयारी की कार्यवाही जिलाधिकारी के दिशा निर्देशन पर शुरू की जायेगी। शनिवार को ढाढूखाल से बिलखेत तक पैराग्लाइडिंग का ट्रायल किया गया। जिसमें हिमालय एयरो स्पोर्टस एसोसिएशन के पैराग्लाडिंग पायलटों द्वारा ट्रायल के दौरान लगभग 30 उड़ाने भरी गई। जबकि सोलो पैरामोटर का ट्रायल बिलखेत से पौडी, खिर्सू एवं श्रीनगर आदि क्षेत्रों को भ्रमण कर वापस बिलखेत में लेंडिंग किया गया। इस अवसर पर हिमालय एयरो स्पोर्टस एसोसिएशन के मनीष जोशी, मयंक घिल्डियाल, अजय कण्डारी, पैरामोटर विशेषज्ञ विनय सिह, पैराग्लाइडर विशेषज्ञ विक्रम सिह, राहुल पंवार सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

नयारघाटी में साहसिक खेलों की अपार संभावनाएं
हिमालय एयरो स्पोर्टस एसोसिएशन के अध्यक्ष सुभांग शरण रतूड़ी ने बताया कि नयार घाटी में पैराग्लाइडिंग की अत्यधिक संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि जल्द स्थानीय युवाओं को पैराग्लाइडिंग का प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिससे कि वे यहां सीखकर अपने ही क्षेत्र में रोजगार पा सके। ट्रॉयल के दौरान पायलटों द्वारा सफल ट्रायल किया गया। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत व जिलाधिकारी धीराज सिंह गब्र्याल द्वारा क्षेत्र में बेहद सराहनीय पहल की है। इससे स्थानीय लोगों को रोजगार के साथ-साथ साहसिक खेलों में भी रूची बढे़गी। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में एडवेंचर स्पोर्टस के तहत पैराग्लाइडिंग के साथ ही मांउटेन बाइकिंग, एंगलिंग, नयार नदी में कयाकिंग, कैंपिंग, पैरा मोटर समेत अन्य साहसिक खेलों की अपार संभावनाएं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!