कोटद्वार-पौड़ी

कोटद्वार की जनता को जल्द मिलेगी महंगी दवाओं से मुक्ति

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

-बेस अस्पताल कोटद्वार में जल्द शुरू होगा जन औषधि केंद्र
-जिलाधिकारी के निर्देश पर अस्पताल प्रशासन ने तैयारी की शुरू
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार : उम्मीद है जल्द ही कोटद्वार के लोगों को महंगी दवाओं से छुटकारा मिल जाएगा। दरअसल, राजकीय बेस अस्पताल कोटद्वार जन औषधि केंद्र को शुरू करने की तैयारी कर रहा है। जिसे लेकर टेंडर निकाले जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि जल्द ही जन औषधि केंद्र शुरू हो जाएगा, जहां लोगों को सस्ते दाम पर दवा उपलब्ध हो पाएगी।
बता दें कि कोटद्वार के बेस चिकित्सालय में जिला रेडक्रास सोसायटी की ओर से जन औषधि केंद्र खोला गया। हालांकि पूर्व में यहां कभी भी वह दवाएं नहीं मिलीं जो चिकित्सकों द्वारा मरीजों को लिखी जाती थीं। दरअसल, कुछ चिकित्सक एक या दो दवा तो ऐसी लिखते थे जो इस जन औषधि केंद्र में आसानी से मिल जाती थी। लेकिन बाकी की दवाएं वह बाहर की लिखते थे, जिससे लोगों को मजबूरी में निजी मेडिकल स्टोरों से महंगे दामों पर दवा खरीदनी पड़ती थी और जन औषधि केंद्र के कर्मचारी मरीजों व तीमारदारों का मुंह ताकते रह जाते थे। जिसका परिणाम यह हुआ कि उक्त जन औषधि केंद्र बंद हो गया और लोगों को सस्ते दाम पर दवा उपलब्ध कराने की सरकार की योजना पर भी पलीता लग गया। अब कुछ चिकित्सक खुलकर मरीजों को बाहर की दवाएं लिख रहे हैं और लोगों को दवा के नाम पर मोटी रकम खर्च करने को मजबूर होना पड़ रहा है। जिसका संज्ञान लेते हुए जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदंडे ने बेस अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक को जल्द से जल्द जन औषधि केंद्र को शुरू करने के निर्देश दिए। जिसके बाद बेस अस्पताल प्रशासन हरकत में आया और अब रेंट पर ही सही जन औषधि केंद्र को शुरू करने की तैयारी कर रहा है। जिससे उम्मीद है कि जल्द ही कोटद्वार के लोगों को सस्ते दामों पर दवा उपलब्ध होने लगेगी।

पिछले दिनों जिलाधिकारी ने जन औषधि केंद्र को शुरू करने के निर्देश दिए थे। जिस पर कार्रवाई करते हुए टेंडर निकाले जा रहे हैं। फिलहाल यह केंद्र रेंट पर चलाया जाएगा। जल्द ही जन औषधि केंद्र शुरू हो जाएगा, जिससे लोगों को काफी राहत मिलेगी।
कुमार आदित्य तिवारी, प्रमुख अधीक्षक, बेस अस्पताल कोटद्वार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!