देश-विदेश

पायलट का अनशन खत्म, बोले- मैंने जो मांगें उठाई हैं उन पर कार्रवाई होगी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयपुर , एजेंसी। सचिन पायलट कांग्रेस प्रभारी रंधावा के वक्तव्य पर बोले कि रंधावा जी कुछ महीने पहले ही प्रभारी बने हैं। मैंने जब पत्र लिखा तब अजय माकन प्रभारी थे। उन्हें सभी पत्रों की जानकारी दी गई थी। पायलट ने कहा- हमने बीजेपी के करप्शन को हर राज्य में उजागर किया है। ऐसे में उम्मीद है, कि दीमक की तरह खोखला करने वाले करप्शन को हम खत्म करेंगे। पायलट ने कहा – कांग्रेस पार्टी में मुझे 22 साल से जो दायित्व मिला, वह मैंने पूरा किया है। मेरा मुद्दा पब्लिक में है, नया नहीं है। मैंने सीएम को दो बार पत्र लिखा, लेकिन कार्रवाई नहीं हुई।
बतादें कि सचिन पायलट का अनशन सुबह 11 से शाम 4 बजे तक करीब 5 घंटे जयपुर के शहीद स्मारक पर चला। आखिर में अलगझ्रअलग धर्मों के प्रतिनिधियों ने पायलट का अनशन तुड़वाया। इससे पहले उन्हें उपरना, दुपट्टा और माला भी पहनाए गए। अनशन में साथ देने के लिए पायलट ने सभी समर्थकों का आभार जताया है।
सचिन पायलट ने अनशन खत्म कर दिया है। अनशन के बाद सचिन पायलट बोले-सीएम को दो बार मेरे पत्र लिखने के बाद भी कार्रवाई नहीं हुई। विपक्ष में रहते हुए हमने पिछली वसुंधरा सरकार के भ्रष्टाचार और घोटालों के खिलाफ आंदोलन किया था। 4 साल में कार्रवाई की उम्मीद थी, लेकिन नहीं हुई। लेकिन अब मैं उम्मीद करता हूं, कार्रवाई होगी । पायलट बोले-कर्नाटक में बीजेपी की 40 प्रतिशत की सरकार है। जनता उन्हें चुनाव में बाहर कर देगी।
सचिन पायलट की प्रेस कांफ्रेंस, आज किए अनशन और वसुंधरा राजे की पिछली बीजेपी सरकार के घोटालों की जांच की मांग और सीएम अशोक गहलोत को लिखे गए पत्रों के मामले में कांग्रेस कम्युनिकेशन विभाग के प्रभारी महासचिव जयराम रमेश जल्द ही से एक स्टेटमेंट जारी करेंगे। कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने अकउउ दिल्ली में मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए यह बात 3 बार दोहराई। उन्होंने इस मुद्दे पर खुद कोई स्टेटमेंट नहीं दिया। इस दौरान मीडिया से बात करते हुए खेड़ा ने कहा कि आपके सवाल हमारी प्रेस कॉन्फ्रेंस के विषय से असंबंधित हैं।
सचिन पायलट के अनशन पर वसुंधरा राजे और ओम प्रकाश माथुर समेत कई बीजेपी नेताओं की नजर। पायलट के धरने के लाइव लिंक पर दिखे बीजेपी नेता वॉच करते हुए
राजस्थान विधानसभा के उपनेता प्रतिपक्ष और बीजेपी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने ट्वीट कर लिखा कि “है तो “क़िस्सा कुर्सी का” लेकिन जनता को क्या मिला? सिर्फ बदहाल क़ानून व्यवस्था, रोते किसान, हैरान जवान, त्रस्त अवाम, रोती अबला। जनता कांग्रेस को कभी माफ़ नहीं करेगी।”
शहीद स्मारक पर सचिन पायलट के अनशन में समर्थकों की भारी भीड़ डटी हुई है। समर्थक सचिन पायलट के समर्थन में लगातार नारेबजी करने में लगे हुए हैं ‘तुम संघर्ष करो हम तुम्हारे साथ हैं’।
सचिन पायलट के अनशन पर पवन खेड़ा ने बयान जारी करते हुए कहा कि कांग्रेस महासचिव जयरामरमेश इस विषय पर जल्दी ही एक बयान जारी करेंगे।
खबर थी कि अपनी ही सरकार से नाराज कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सचिन पायलट आज 11 से पांच बजे तक मौन व्रत रखने वाले थे। 11 बजे शुरू हुए अनशन के महज दो घंटे बाद ही पायलट लोगों से बातचीत करते नजर आने लगे। पायलट की नाराजगी वसुंधरा राजे की सरकार में हुए भ्रष्टाचार के विरुद्ध थी। इसके लिए उन्होंने आज मौन व्रत रखने का संकल्प लिया था।
भारतीय जनता पार्टी प्रदेश मुख्य प्रवक्ता एवं विधायक रामलाल शर्मा ने कहा कि सचिन पायलट का अनशन इसलिए वसुंधरा राजे पर है क्योंकि उनको पता है कि अगर वो सरकार के ऊपर आरोप लगाएंगे तो उनके ऊपर अनुशासनात्मक कार्रवाई हो सकती है।
सचिन पायलट के अनशन की शुरुआत के बाद ही मुख्यमंत्री गहलोत ने बुधवार सुबह कैबिनेट की बैठक बुलाई है। 11 बजे बैठक शुरू होगी और उसके बाद मंत्रिपरिषद की बैठक होगी। बैठक में सभी को उपस्थित होने के निर्देश दिए गए हैं। कैबिनेट की बैठक के तुरंत बाद मंत्री पारिषद की बैठक होगी, जिसके बाद मंत्री प्रेस को बैठक के विषय में ब्रीफ करेंगे। कैबिनेट की बैठक के एजेंडे के बारे में अभी कोई जानकरी नहीं दी गई है। सूत्र बता रहे हैं कि सचिन पायलट के अनशन पर भी चर्चा होने की संभावना है। आगे की रणनीति के विषय में भी मुख्यमंत्री गहलोत मंत्रिमंडल के साथ चर्चा कर सकते हैं।
एडवोकेट प्रकाश ठाकुरिया बोले- सचिन न्यायालय के फैसले का अपमान कर रहे
वसुंधरा राजे पर कथित 45 हजार करोड़ के खनन घोटाले पर एडवोकेट प्रकाश ठाकुरिया ने पलटवार करते हुए कहा कि सचिन पायलट न्यायालय के फैसले का अपमान कर रहे हैं। वसुंधरा राजे को 2015 में ही हाईकोर्ट से मामले में क्लीन चिट मिल चुकी है।
हम जिएंगे और मरेंगे ऐ वतन तेरे लिए…. गीत के साथ मंच पर पहुंचे सचिन पायलट ने अपना अनशन शुरू कर दिया। इस दौरान तमाम कार्यकर्ता उनके साथ मंच पर मौजूद हुए हैं। वहीं, पूरा पंडाल भीड़ से भरा हुआ है। पायलट के समर्थन में सभी लोग देश भक्ति गीतों पर झूमते नजर आ रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!