बिग ब्रेकिंग

पीएम मोदी ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री सुनक को फोन कर दी बधाई, व्यापार समझौते को जल्द तय करने पर हुई बात

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

लंदन/ नई दिल्ली, एजेंसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्रीाषि सुनक से फोन पर बात की। उन्होंने सुनक को पीएम बनने की बधाई दी। इस दौरान मोदी ने भारत-ब्रिटेन के द्विपक्षीय रिश्तों और व्यापार समझौते को लेकर चर्चा की। पीएमओ की ओर से जारी बयान के मुताबिक, दोनों नेताओं ने एफटीए को जल्द से जल्द नतीजे तक पहुंचाने पर प्रतिबद्घता जताई है
पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, आजाषि सुनक से बात करके खुशी हुई। ब्रिटेन के पीएम के रूप में कार्यभार संभालने पर उन्हें बधाई दी। हम अपनी व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए मिलकर काम करेंगे। हम एक व्यापक और संतुलित मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) के शीघ्र निष्कर्ष के महत्व पर भी सहमत हुए।
वहीं सुनक ने भी अपने ट्वीट में कहा, मैंने प्रधानमंत्री मोदी को मेरी नई भूमिका पर कहे गए शब्दों के लिए धन्यवाद दिया। ब्रिटेन और भारत में बहुत कुछ है। मैं इस बात को लेकर उत्साहित हूं कि हमारे दो महान लोकतंत्र आने वाले महीनों और वर्षों में अपनी सुरक्षा, रक्षा और आर्थिक साझेदारी को और मजबूत करेंगे।
ब्रिटेन के नवनियुक्त प्रधानमंत्रीाषि सुनक और उनका परिवार 10 डाउनिंग स्ट्रीट के ऊपर एक छोटे से फ्लैट में रहने के लिए वापस लौटेगा। सुनक की प्रवक्ता ने बताया कि वे वहां बहुत खुश थे।
सरकार की वेबसाइट के मुताबिक, 10 डाउनिंग स्ट्रीट 1735 से ब्रिटिश प्रधानमंत्रियों का निवास स्थान रहा है। यहां प्रधानमंत्री का आधिकारिक निवास और कार्यालय हैं। यहां वह जगह भी है, जहां विश्व नेताओं से राजघराने तक के मेहमानों का स्वागत किया जाता है।
इससे पहले सुनक, उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति और दो बेटियां उस समय इस फ्लैट में रहे थे, जब वह पूर्व बोरिस जनसन सरकार में चांसलर थे। हाल के वर्षों के कई प्रधानमंत्री (खासतौर पर बच्चों वाले) नंबर 11 से ऊपर के बड़े फ्लैट में रहे हैं। यह पूटे जाने पर कि सुनक ने नंबर 10 को ही क्यों चुना, डाउनिंग स्ट्रीट की एक प्रवक्ता ने बुधवार कहा- वे वहां बहुत खुश थे। डाउनिंग स्ट्रीट के अंदर के रिहायशी इलाकों को आम तौर पर लोगों की नजरों से दूर रखा जाता है।
अगस्त में सुनक ने अखबार को दिए इंटरव्यू में बताया था कि अगर वह निर्वाचित होते हैं तो उनका परिवार शायद उस फ्लैट में वापस चला जाएगा, जहां वह पहले रहते थे। उन्होंने कहा, हमने इसे पहले ही सजाया हुआ है और यह बहुत प्यारा है। रिपोर्ट के मुताबिक, जनसन समेत कई पूर्ववर्तियों ने नंबर 11 को इसलिए चुना, क्योंकि वहां चार बेडरूम का फ्लैट नंबर 10 से बड़ा है। टोनी ब्लेयर और उनकी पत्नी चेरी व उनके परिवार ने सबसे पहले तत्कालीन अविवादित महिला गर्डन ब्राउन के साथ घर की अदला-बदली की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!