बिग ब्रेकिंग

शिक्षक दिवस पर पीएम मोदी का बड़ा एलान, देश भर में 14,500 स्कूलों को अपग्रेड करेगी सरकार

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री स्कूल फर राइजिंग इंडिया (पीएम-एसएचआरआई) योजना के तहत देश भर में 14,500 स्कूलों को अपग्रेड और विकसित करने का एलान किया है। प्रधानमंत्री नरेन्घ्द्र मोदी ने शिक्षक दिवस के मौके पर सोमवार को बताया कि प्रधानमंत्री स्कूल फर राइजिंग इंडिया योजना के तहत देश भर में 14,500 स्कूलों को अपग्रेड किया जाएगा। उन्घ्होंने कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति की पूरी भावना को समाहित करते हुए पीएम-श्री स्कूल मडल स्कूल बनेंगे।
प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा- आज शिक्षक दिवस पर मुझे एक नई पहल की घोषणा करते हुए बेहद खुशी हो रही है। प्रधानमंत्री स्कूल फर राइजिंग इंडिया योजना के तहत देशभर में 14,500 स्कूलों को अपग्रेड किया जाएगा जिससे ये मडल स्कूल बन जाएंगे और नई शिक्षा नीति की पूरी भावना को समाहित करेंगे। पीएम-श्री स्कूलों में शिक्षा प्रदान करने का तरीका आधुनिक, परिवर्तनकारी और समग्र होगा। इसके तहत डिस्कवरी और शिक्षण केंद्रित लर्निंग पर जोर दिया जाएगा।
प्रधानमंत्री नरेन्घ्द्र मोदी ने कहा कि पीएम-श्री स्कूलों में नवीनतम तकनीक, स्मार्ट कक्षाओं, खेल और आधुनिक बुनियादी सुविधाओं पर ध्यान दिया जाएगा। हाल के वर्षों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति ने देश के शिक्षा क्षेत्र में रिफार्म लाने का काम किया है। मुझे यकीन है कि पीएम-श्री स्कूल नई राष्घ्ट्रीय शिक्षा नीति की भावना से देश के लाखों बच्घ्चों को लाभान्वित करेंगे।
इससे पूर्व पीएम मोदी ने राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता शिक्षकों के साथ संवाद किया। पीएम मोदी ने कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति की काफी सराहना हो रही है। इसके जरिए भारत अपने शिक्षा पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करने के लिए सही दिशा में आगे बढ़ रहा है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति बनाने में हमारे शिक्षकों का बहुत बड़ा रोल रहा है। लाखों की तादात में हमारे शिक्षकों ने इसे बनाने में अपना योगदान दिया है। शिक्षक की भूमिका व्यक्ति को रोशनी दिखाने की होती है। 2047 में देश गढ़ने का काम शिक्षकों के हाथ में है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!