बिग ब्रेकिंग

दिल्ली का ऐतिहासिक राजपथ अब बनेगा कर्तव्य पथ, मोदी सरकार कर रही नाम बदलने की तैयारी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली , एजेंसी। केंद्र की मोदी सरकार अब जल्द ही नई दिल्ली के ऐतिहासिक राजपथ और सेंट्रल विस्टा लन का नाम बदलकर कार्तव्य पथ करने जा रही है। सूत्रों के अनुसार, सरकार ने इसके लिए तैयारी भी शुरू कर दी है।
सूत्रों ने बताया कि नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ने राजपथ और सेंट्रल विस्टा लन का नाम बदलकर श्कर्तव्य पथश् करने के संबंध में सात सितंबर को एक विशेष बैठक बुलाई है और प्रस्ताव को परिषद के समक्ष रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि इंडिया गेट पर नेताजी की प्रतिमा से लेकर राष्ट्रपति भवन तक पूरा मार्ग और क्षेत्र कर्तव्य पथ के नाम से जाना जाएगा।
जानकारी के अनुसार, बैठक में प्रस्ताव पर मुहर लगने के बाद केंद्र सरकार की ओर से जल्द ही राजपथ और सेंट्रल विस्टा लन का नाम बदलकर श्कार्तव्य पथश् करने को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है।
बता दें कि, इंडिया गेट से राष्ट्रपति भवन (रायसीना हिल) तक के मार्ग को राजपथ के नाम से जाना जाता है। हर साल यहां गणतंत्र दिवस पर भव्य परेड और झांकियां निकाली जाती हैं। नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) के अंतर्गत आने वाला राजपथ एक उच्च सुरक्षा वाला इलाका है। ब्रिटिश काल में राजपथ को किंग्सवे कहा जाता था।
गौरतलब है कि, इससे पहले मोदी सरकार ने पहले कार्यकाल के दौरान साल 2016 में दिल्ली में प्रधानमंत्री आवास की ओर जाने वाले रेस कोर्स रोड का नाम बदलकर लोक कल्याण मार्ग कर दिया था। वही, 28 अगस्त 2015 को औरंगजेब रोड का नाम बदलकर मिसाइल मैन ड़ एपीजे अब्दुल कलाम रोड रखा गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!