उत्तराखंड

पीएम ने देश में गरीब के सपनों को सच किया: निशंक

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

हरिद्वार। हरिद्वार सांसद ड़ रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में गरीब के सपनों को सच किया है। लोगों के कल्याण के लिए पीएम रुपयों की वर्षा कर रहे हैं। देश में लोगों को मोदी राज में रामराज्य मिला है। पीएम ने लोगों को फ्री मकान दिया। फ्री शौचालय, फ्री बिजली, फ्री राशन, फ्री सिलेंडर और घर में नल से जल मिला है। देश में पीएम ने स्वास्थ्य व्यवस्था बेहतर की है। लोगों को पांच लाख तक फ्री इलाज दिया जा रहा है। यह मोदी राज में रामराज्य की स्थापना है। यह बातें सांसद निशंक नेाषिकुल अडिटोरियम में अपने संबोधन के दौरान कहीं।
गुरुवार को केंद्र सरकार के महत्वपूर्ण कार्यक्रम विकसित भारत संकल्प यात्रा के 15 दिन पूरे होने के उपलक्ष्य में पीएम मोदी ने वर्चुअल माध्यम से देश की जनता को संबोधित किया। इस दौरानाषिकुल आयुर्वेदिक कालेज अडिटोरियम में लोगों ने पीएम के संबोधन को सुना। साथ ही कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने नैनीताल से वर्चुअल माध्यम से जिले की 28़32 करोड़ रुपये की लागत की 39 योजनाओं का लोकार्पण किया। साथ ही 54़30 करोड़ रुपये की लागत से पूरी होने वाली 184 योजनाओं का शिलान्यास किया। कार्यक्रम स्थल पर सांसद निशंक ने पूजा अर्चना के बाद सभी योजनाओं का भौतिक रूप से शिलान्यास और लोकार्पण किया।
कार्यक्रम में सांसद निशंक ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा से लोग बड़ी संख्या में जुड़े और यात्रा के साक्षी बने। विकसित भारत संकल्प यात्रा पीएम की गारंटी यात्रा है। पीएम की गारंटी के बाद बिचौलिए खत्म हुए हैं लोगों को सरकार की योजना का सीधा लाभ मिल रहा है। लोगों के खाते में सीधा रुपया पहुंच रहा है। पीएम किसान योजना के तहत जिले में 103233 किसानों को सीधे डीबीटी के माध्यम से योजना का लाभ मिला है। पीएम जन धन योजना के तहत जीरो बैलेंस पर 10 लाख 11 हजार 48 खाते खुलवाए गए हैं। इन खातों में वर्तमान में 400 करोड़ रुपये से अधिक जमा है। मनरेगा की तहत 63000 जब कार्ड बन चुके हैं। हर साल 41 करोड़ रुपये खातों में पहुंच रहे हैं। पीएम आयुष्मान योजना के तहत 899669 कार्ड बने हैं। 151829 लोग फ्री इलाज करा चुके है। लोगों को 322 करोड़ का लाभ पीएम ने दिया है। समाज कल्याण विभाग की दिव्यांग पेंशन योजना में 12603, विधवा पेंशन योजना में 29109 और वृद्घा पेंशन योजना में 94503 लोगों लाभ ले रहे हैं। 138 करोड़ रुपये हर साल पेंशन के जिले में लोगों को मिल रहे हैं। इस मौके पर विधायक मदन कौशिक, प्रदीप बत्रा, डीएम धीराज सिंह गर्ब्याल, सीडीओ प्रतीक जैन, परियोजना निदेशक पीसी तिवारी, डीडीओ वेद प्रकाश, मुख्य षि अधिकारी विजय देवराड़ी, डीपीआरओ अतुल प्रताप सिंह, जिलाध्यक्ष बीजेपी संदीप गोयल, शोभाराम प्रजापति, चौ़ भीम सिंह, पूर्व जिलाध्यक्ष जयपाल सिंह, आशु चौधरी, विकास तिवारी आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!