बिग ब्रेकिंग

प्रधानमंत्री ने किया देश की अनेक रेल परियोजनाओं का शिलान्यास, दी 41000 करोड़ की सौगात

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

बोले प्रधानमंत्री नया भारत बड़े सपने देखता है और उन्हें पूरा करने दिन-रात काम करता है
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को 41000 करोड़ रुपये से अधिक की लगभग 2000 रेलवे बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उदघाटन और शिलान्यास किया। इस दौरान उन्होंने कुछ परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित भी किया। मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेस के माध्यम से ‘प्रधानमंत्री अमृत भारत स्टेशन योजना’ के तहत 553 रेलवे स्टेशनों के पुर्नविकास का शिलान्यास किया। 27 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में स्थित इन स्टेशनों का 19000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से पुर्नविकास किया जाएगा। इसी के तहत कोटद्वार रेलवे स्टेशन का भी पुर्नविकास का शिलान्यास हुआ।
आधुनिक और तेज रेलवे की एक ऐतिहासिक पहल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉफ्रेसिंग के जरिए अमृत भारत योजना के तहत 553 रेलवे स्टेशन और पूरे भारत में 1500 रोड ओवर ब्रिज/अंडरपास के पुर्नविकास की आधारशिला रखकर/उदघाटन कर राष्ट्र को समर्पित किया। 553 रेलवे स्टेशनों के पुर्नविकास की आधारशिला/उद्घाटन/राष्ट्र को समर्पित करने में उत्तर रेलवे के कुल 43 रेलवे स्टेशन और 92 आरओबी/आरयूबी शामिल हैं। इस संबंध में राज्य के लगभग सभी स्टेशनों पर कार्यक्रम आयोजित किए गए। राज्यपाल, मुख्यमंत्रियों, गणमान्य व्यक्तियों और लोगों ने बड़े उत्साह के साथ भाग लिया। दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना, विदेश और संस्कृति राज्य मंत्री, तिलक ब्रिज रेलवे स्टेशन पर एक साथ आयोजित कार्यक्रम में दिल्ली मंडल के मंडल रेल प्रबंधक मीनाक्षी लेखी, सुखविंदर सिंह उपस्थित थे। इस अवसर पर बोलते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आज का कार्यक्रम नए भारत की नई कार्य संस्कृति का प्रतीक है। “भारत आज जो कुछ भी करता है, वह अभूतपूर्व गति और पैमाने पर करता है। हम बड़े सपने देखते हैं और उन्हें साकार करने के लिए अथक परिश्रम करते हैं। यह संकल्प इस विकसित भारत विकसित रेलवे कार्यक्रम में दिखाई देता है”। उन्होंने उस पैमाने का उल्लेख किया जिसने हाल ही में अभूतपूर्व गति प्राप्त की है। उन्होंने अपने पिछले कुछ दिनों के जम्मू और गुजरात कार्यक्रमों का जिक्र किया। जहां से उन्होंने शिक्षा और स्वास्थ्य क्षेत्र के बुनियादी ढांचे के बड़े पैमाने पर विस्तार की शुरुआत की। इसी तरह, आज भी 12 राज्यों के 300 जिलों में फैले 550 स्टेशनों का नवीनीकरण किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश में गोमती नगर स्टेशन परियोजना, 1500 से अधिक सड़कों और ओवरब्रिज परियोजनाओं के बारे में बात करते हुए पीएम मोदी ने नए भारत की महत्वाकांक्षा और संकल्प के पैमाने और गति को रेखांकित किया।

कोटद्वार रेलवे स्टेशन के पुर्नविकास का शिलान्यास हुआ
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल के माध्यम से कोटद्वार रेलवे स्टेशन के पुर्नविकास का भी शिलान्यास किया। समारोह में मौजूद सांसद तीरथ सिंह रावत ने कहा कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास ध्येय के साथ देश को विकास की राह में आगे ले जा रही है। कार्यक्रम के दौरान अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को सम्मानित किया गया। कोटद्वार रेलवे स्टेशन परिसर में आयोजित समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन सुनने बड़ी तादाद में जनसमूह मौजूद था। कार्यक्रम में विकसित भारत को लेकर विभिन्न स्कूलो में निंबध, भाषण व चित्रकला प्रतियोगिता भी आयोजित करवाई गई थी। प्रतियोगिताओं के विजेताओं को सांसद तीरथ सिंह रावत ने प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। प्रतियोगिताओं के तहत निबंध प्रतियोगिता टीसीजी पब्लिक स्कूल में आयोजित करवाई गई, जिसमें अर्चिता काला प्रथम, मिताली द्वितीय व संगीता तृतीय स्थान पर रही। भाषण प्रतियोगिता हेड हैरिटेज एकेडमी में आयोजित करवाई गई थी, जिसमें रिया कोटनाला प्रथम, ज्योर्तिरादित्य द्वितीय व वैशाली तृतीय रही। सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज में चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित करवाई गई थी, जिसमें नमन चमोली प्रथम, सोनम द्वितीय व सृष्टि लखेड़ा तृतीय स्थान पर रही। कार्यक्रम में मंडल रेल प्रबंधक राजकुमार, भाजपा जिलाध्यक्ष वीरेंद्र सिंह रावत, गो सेवा आयोग अध्यक्ष राजेंद्र अण्थ्वाल, मंडी समिति के अध्यक्ष सुमन कोटनाला, उमेश त्रिपाठी, विजय लखेड़ा, हरि सिंह पुंडीर, दिनेश थपलियाल आदि मौजूर रहे।

स्टेशनों पर यात्रियों को मिलेंगी आधुनिक सुविधाएं
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, 533 रेलवे स्टेशनों को सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से चुना गया है। स्टेशनों का 19000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से पुर्नविकास किया जाएगा। स्टेशनों पर यात्रियों को आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। इनमें छत, प्लाजा, सुंदर भूदृश्य, इंटर मॉडल कनेक्टिविटी, बेहतर आधुनिक फेकेड, बच्चों के खेलने का क्षेत्र, कियोस्क, फूड कोर्ट आदि शामिल हैं। इन्हें पर्यावरण और दिव्यांगों के अनुकूल विकसित किया जाएगा। स्टेशन भवनों का डिजाइन स्थानीय संस्कृति, विरासत और वास्तुकला से प्रेरित होगा।

दिल्ली-पंजाब सहित कई राज्यों में होगा रेलवे का पुर्नविकास
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के कई हिस्से में रोड ओवर ब्रिज (आरओबी) व अंडरपास का शिलान्यास रखेंगे। निर्माण कार्य पूरा होने वाले समपार फाटकों का उद्घाटन भी करेंगे। इनमें दिल्ली का तिलक ब्रिज रेलवे स्टेशन भी शामिल है। इस कार्यक्रम के तहत उत्तर रेलवे के 92 आरओबी व आरयूबी जिसमें 56 उत्तर प्रदेश में, 17 हरियाणा में, 13 पंजाब में, दिल्ली में चार, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में एक-एक शामिल है। लखनऊ मंडल में 43, दिल्ली मंडल में 30, फिरोजपुर मंडल में 10, अंबाला मंडल में सात और मुरादाबाद मंडल में दो आरओबी व आरयूबी का शिलान्यास किया जाएगा। दरअसल लेवल क्रॉसिंग को खत्म करना ट्रेन संचालन के लिए प्राथमिकता है।

फाटक व्यवस्था को खत्म करने की दिशा में काम
गौरतलब है कि मानवयुक्त समपार फाटकों को खत्म की दिशा में रेलवे तेजी से काम कर रहा है। इससे ट्रेनों की रफ्तार ही नहीं तेज होगी बल्कि रेल और सड़क यातायात अलग हो जाएंगे। ट्रेन की आवाजाही में भी बाधा नहीं होगी और शहर की ट्रैफिक व्यवस्था भी सुचारू रूप से चलती रहेगी। समपार फाटकों पर ट्रॉली, ट्राला व अन्य वाहनों की भीड़ भी ट्रेनों के आवगमन के कारण नहीं होगी। इससे दुर्घटनाओं में तो कमी आएगी ही, साथ ही ट्रेन से यात्रा के समय को कम किया जा सकेगा। मानवयुक्त समपार फाटकों के खत्म होने से मालगाड़ी की आवाजाही को सुविधाजनक बनाकर आर्थिक गतिविधि को प्रोत्साहित किया जाएगा। रेलवे क्रॉसिंग पर प्रतीक्षा कर रहे वाहन शहर के प्रदूषण को बढ़ावा देते है। निर्माण पूरा होने पर पर्यावरण प्रदूषण के स्तर को कम किया जा सकेगा। रेलवे रोजाना औसतन 1200 से अधिक पैसेंजर व एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन करता है। इससे प्रतिदिन दो करोड़ यात्री सफर कर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!