बिग ब्रेकिंग

राजकीय सम्मान के साथ हुआ पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का अंतिम संस्कार, पंचतत्व में विलीन

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का आज दोपहर 2 बजे लोधी रोड स्थित शवदाह गृह में राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। कोरोना से संक्रमित होने के कारण एसओपी के तहत उनका अंतिम संस्कार हुआ। इसके चलते उनके शव को गन कैरिज के बजाय वैन में यहां लाया गया। उनके पुत्र अभिजीत बनर्जी और परिवार के बाकी सदस्य पीपीइ किट पहने हुए नजर आएं।
भारत रत्न से सम्मानित पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का सोमवार की शाम को 84 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। उन्हें गत 10 अगस्त को सेना के ‘रिसर्च एंड रेफरल हास्पिटल’ में भर्ती कराया गया था। उसी दिन उनकी ब्रेन सर्जरी हुई। इस दौरान जांच में वह कोरोना वायरस से संक्रमित भी पाए गए थे। इसके बाद उनके हालत में सुधार नहीं हुआ। वह कोमा में थे और उनके फेफड़े व किडनी में संक्रमण हो गया था।
पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन पर शोक व्यक्त करने के लिए बुधवार को दिल्ली में बांग्लादेश मिशन विशेष शोक सभा आयोजित करेगा। वहीं, चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा कि प्रणब मुखर्जी भारत के एक अनुभवी राजनेता थे। राजनीति में अपने 50 वर्षों में उन्होंने चीन-भारत संबंधों में सकारात्मक योगदान दिया। यह चीन-भारत मित्रता और भारत के लिए एक भारी क्षति है। हम उनकी मृत्यु पर संवेदना व्यक्त करते हैं और सहानुभूति जताते हैं।
मंगलवार सुबह प्रणब मुखर्जी के पार्थिव शरीर को उनके आवास 10 राजाजी मार्ग पर अंतिम दर्शन के लिए लाया गया। यहां राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत अन्य लोगों ने पहुंचकर उन्हें श्रद्घांजलि दी। केंद्र सरकार ने उनके सम्मान में 31 अगस्त से लेकर छह सितंबर तक सात दिन का राजकीय शोक घोषित किया है। सोमवार को उनके निधन पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पीएम मोदी, अमित शाह, राहुल गांधी समेत कई नेताओं ने शोक जताया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि एक युग का अंत हो गया। वहीं पीएम मोदी ने कहा कि उन्होंने राष्ट्रपति भवन को ज्ञान, विज्ञान एवं संस्ति का केंद्र बना दिया।
लालष्ण आडवाणी ने जताया शोक
भाजपा नेता लालष्ण आडवाणी ने कहा कि मैं उनसे उम्र में बड़ा हूं, लेकिन प्रणब दा सांसद के रूप में मुझसे एक साल सीनियर थे। हमारे सिद्घांत अलग थे, लेकिन जब मैं उनसे पहली बार मिला तभी से उनके साथ परस्पर सम्मान का रिश्ता कायम हो गया था। उनके निधन से आहत हूं।कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शोक जताते हुए कहा कि पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन से पूरा देश दुखी है। देशवासियों के साथ-साथ मैं भी उन्हें श्रद्घांजलि अर्पित करता हूं। मैं उनके परिवार व मित्रों के प्रति गहरी संवेदना प्रकट करता हूं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!