रक्षाबंधन त्यौहार आज, बाजार में जमकर हुई खरीददारी

Spread the love
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। भाई बहन का त्यौहार रक्षाबंधन कल 3 अगस्त को मनाया जाएगा। कई दुकानों पर महिलाओं तथा युवतियों में सुंदर राखी खरीदने की होड़ लगी रही। तरह-तरह की राखियां महिलाओं द्वारा दुकानदार से निकलवाई जा रही थी। रविवार को बाजार में शनिवार से ज्यादा भीड़ उमड़ने का अनुमान है।
महिलाओं का कहना था कि सबसे सुंदर राखी दिखाई जाए, जिससे हम अपने भाई की कलाई को सजा सकें। रक्षाबंधन पर्व पर तरह-तरह की सुंदर राखियों से बाजरों में दुकाने आकर्षण का केंद्र बनी हुई हैं। दुकानदारों का कहना है कि शनिवार को बाजार में राखी खरीदने के लिए भारी भीड़ उमड़ी रही। महिलाओं को राखी की दुकानों पर एक से बढ़कर एक नग, डोरेमोन जैसी नई फैंसी राखियां खरीदने को मिल रही हैं। रक्षा बंधन को लेकर स्थानीय लोगों में उत्साह है। लोग बाजार में राखी सहित मिठाई व बहन को देने के लिए कपड़े व उपहारों की जमकर खरीदारी करते हुए दिखाई दिये। राखियों की कीमतों पिछले वर्ष की अपेक्षा वृद्धि हुई है, लेकिन यह मंहगाई प्यार पर भारी पड़ती नजर नहीं आ रही है। महिलाओं व लड़कियों की भीड़ का राखियां खरीदने के लिए दुकानों पर पहुंचने का सिलसिला जारी रहा। जहां सभी रेंज की राखियां रखी गयी थी, पांच रुपये से लेकर पांच सौ रुपये तक की राखियां बाजार में उपलब्ध हैं।
कोरोना का राखी पर्व पर भी असर 
राखी के पर बहनें भाई के हाथ पर राखी बांधकर उसकी लंबी उम्र की कामना करती हैं। भाई बहन की रक्षा का वचन देता है, लेकिन इस साल कोरोना के चलते इस पर्व पर भी असर पड़ा है। कई बहनें हर बार राखी के दिन अपने भाई के पास जरूरी जाती थी, लेकिन इस बार कोरोना के चलते अधिकांश बहनों ने डाक से ही राखी भेज दी हैं। स्थानीय निवासी ज्योति ने बताया कि वह हर वर्ष अपने भाई के घर देहरादून जाया करती थी, लेकिन इस बार डाक से ही राखी भेज दी है। संगीता ने बताया कि उसका मायका ऋषिकेश में है। कभी वह ऋषिकेश चली जाती थी तो कभी भाई ही कोटद्वार आ जाते थे। कोरोना संक्रमण के चलते दोनों भाइयों को आने से मना कर दिया है और डाक से ही राखी भेज दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!