Uncategorized

राष्ट्रीयकृत बैंकों के निजीकरण के विरोध में हड़ताल पर रहे15 हजार बैंक कर्मचारी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

हड़ताल के चलते प्रदेशभर में 750 करोड़ रुपये का लेन-देन प्रभावित
देहरादून। राष्ट्रीयकृत बैंकों को निजी हाथों में सौंपने के केंद्र सरकार के निर्णय के विरोध में प्रदेश के 15 हजार बैंक कर्मचारियों ने हड़ताल पर रहकर रोष व्यक्त किया। बैंक कर्मचारियों की हड़ताल के चलते प्रदेशभर में 750 करोड़ रुपये का लेन-देन प्रभावित हुआ है। बैंकों के महासंघ यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (यूबीएफयू) के 15 व 16 मार्च को देशव्यापी आंदोलन के आह्वान पर सोमवार को प्रदेशभर के राष्ट्रीयकृत बैंकों में कामकाज ठप रहा। हड़ताल के समर्थन में प्रदेश के राष्ट्रीयकृत व ग्रामीण बैंकों की दो हजार शाखाएं शामिल हुईं। 15 हजार अधिकारी-कर्मचारियों के हड़ताल पर जाने से बैंकिंग कार्यों पर व्यापक असर पड़ा।बैंकों में क्लीयरिंग हाउस न लग पाने से करीब 750 करोड़ का लेन-देन ठप रहा। चेक और ड्राफ्ट का क्लीयरेंस नहीं हो सका। साथ ही नकदी का लेन-देन, आरटीजीएस, नेफ्ट आदि कार्य भी ठप रहे। यूबीएफयू उत्तराखंड के संयोजक समदर्शी बड़थ्वाल ने बताया कि प्रदेशभर के बैैंक कर्मचारियों ने अपने-अपने जिलों में प्रदर्शन किया। बताया कि देहरादून में बैैंक कर्मचारी सुबह दस बजे एस्लेहॉल चौक स्थित पंजाब नेशनल बैैंक की शाखा के बाहर एकत्र हुए। यहां से गांधी पार्क, कुमार स्वीट शॉप होते हुए घंटाघर व वहां से वापस एस्लेहॉल तक रैली निकाली गई। यहां करीब दो घंटे तक कर्मचारियों ने केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर विरोध जताया।
वहीं, अखिल भारतीय राष्ट्रीयकृत बैंक अधिकारी महासंघ (उत्तराखंड) के सचिव इंद्र परमार के नेतृत्व में बैंक कर्मचारियों ने राजपुर रोड स्थित केनरा बैंक से गांधी पार्क तक रैली निकालकर विरोध-प्रदर्शन किया। इस दौरान कॉमरेड पीआर कुकरेती, राजन पुंडीर, सीके जोशी, टीपी शर्मा, वीके जोशी, टीएस पांगती, आरपी शर्मा, प्रवीण जॉली, राकेश चंद्र उनियाल, दीपक रावत, शार्दूल ढोंढियाल, शिखर जोशी, एएस भाकुनी, अमित जुयाल, अंकिता कंडारी, अनुज भट्ट समेत अन्य मौजूद रहे।
शाम तक एटीएम हुए खाली: बैंकों की हड़ताल के चलते नकदी के लिए आम जन ने एटीएम का सहारा लिया। जिसके चलते दिनभर दून के विभिन्न एटीएम के बाहर लंबी कतारें भी देखने को मिली। बैंकों ने विगत शुक्रवार को एटीएम बूथों में कैश लगाया था। जिस कारण दोपहर बाद अधिकांश एटीएम खाली हो गए। देर शाम तक कुछ एटीएम में नौ कैश का बोर्ड लग गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!