रविवार को आए कोरोना के 230 नए मामले, आठ संक्रमित मरीजोंं की हुई मौत

Spread the love

देहरादून। उत्तरखंड में कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है। हालांकि शनिवार के मुकाबले रविवार का दिन राहतभरा रहा। रविवार को राज्य में कोरोना के 230 नए मामले आए, जबकि 171 स्घ्वस्थ्य हुए। वहींं आठ कोरोना संक्रमितों की मौत हुई। सबसे ज्घ्यादा मामले 127 हरिद्वार से आए। इसके अलावा 34 देहरादून, 19 ऊधर्मंसह नगर, 16 नैनीताल, 11टिहरी, आठ रुद्रप्रयाग, सात चंपावत, चार उत्घ्तरकाशी, तीन पौड़ी से मामले आए, जबकि एक मामला चमोली से आया। वहीं, अबतक राज्घ्य में 9631 मामले पजीटिव आए हैं, जिनमें से 6134 ठीक हो चुके हैं। 3334 मामले एक्टिव हैं, जबकि 125 की मौत हो चुकी है। वहीं, 39 राज्घ्य से बाहर जा चुके हैं।
अखिल भारतीय आर्युिवज्ञान संस्थान में भर्ती ऋषिकेश में रविवार को तीन और कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हो गई। इनमें दयाल कलोनी सहारनपुर निवासी 75 वर्षीय महिला, मुरादाबाद उत्तर प्रदेश निवासी 37 वर्षीय महिला और टेम्ना रुद्रप्रयाग निवासी 61 वर्षीय पुरुष शामिल है। 24 घंटे में एम्स में चार संक्रमित मरीजों की मौत हो चुकी है। एम्स में 24 घंटे के भीतर 26 व्यक्तियों की रिपोर्ट पजिटिव आई है। इनमें नौ स्थानीय व्यक्ति शामिल हैं।
इससे पहले विभिन्न गंभीर बीमारियों से ग्रसित एक कोरोना संक्रमित महिला की मौत हो गई। जनसंपर्क अािकारी हरीश मोहन थपलियाल ने बताया कि इंदिरा नगर आम पड़ाव कोटद्वार निवासी इस महिला को देहरादून के एक प्राइवेट हस्पिटल से दो दिन पहले यहां लाया गया था। महिला की हालत काफी गंभीर थी। 55 वर्षीय इस महिला की शनिवार को मौत हो गई। स्थानीय प्रशासन को इसकी सूचना दी गई है। वहींं, राजभवन की एक अािकारी कोरोना संक्रमित पाई गई हैं, जिसके चलते राजभवन सोमवार को बंद रहेगा। रविवार को राजभवन को सैनिटाइज किया गया। कोरोना संक्रमित ये अािकारी बीती 31 जुलाई से राजभवन नहीं आ रही थी।
हरिद्वार जिले के रुड़की क्षेत्र में कोरोना संक्रमित मरीजों का मिलना जारी है। रविवार को सिविल हस्पिटल की एक महिला चिकित्सक और भगवानपुर के दो पुलिसर्किमयों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है।
सीमा सड़क संगठन शिवालिक परियोजना वीरभद्र ऋषिकेश के मुख्य अभियंता और उनकी पत्नी सहित 16 व्यक्तियों की एम्साषिकेश में रिपोर्ट पजिटिव आई है। र्नंिसग अफिसर समेत चार स्थानीय लोग भी शामिल है। बीआरओ के मुख्य अभियंता आर्शु ंसह राठौर और उनकी पत्नी अपनी पुत्री को फिरोजाबाद छोड़ने गए थे। शुक्रवार को यह दोनों यहां लौटे और जांच कराने एम्स की ओपीडी में गए थे। जहां उनकी रिपोर्ट पजिटिव आने के बाद दोनों को एम्स में भर्ती किया गया है। स्वास्थ्य विभाग के हेल्थ सुपरवाइजर एसएस यादव ने बताया कि इस अािकारी के आइडीपीएल बीआरओ मुख्यालय में संपर्क में आने वाले व्यक्तियों का पता किया जा रहा है।
स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार शनिवार को 6707 सैंपल की जांच रिपोर्ट प्राप्त हुई है, जिनमें 6206 रिपोर्ट नेगेटिव और 501 पजिटिव हैं। चौबीस घंटे के दौरान हरिद्वार में सबसे अािक 172 मरीज मिले हैं। ऊार्मंसहनगर में 171 लोग संक्रमित मिले। फ्लू क्लीनक में जांच कराने पहुंचे आठ की रिपोर्ट भी पजिटिव आई है। नैनीताल में कोरोना संक्रमण के 85 नए मामले सामने आए हैं। देहरादून में 38 की रिपोर्ट पजिटिव आई है। बागेश्वर में सेना के 10 जवान संक्रमित मिले हैं। पौड़ी में नौ लोग संक्रमित पाए गए। इनमें छह की ट्रेवल हिस्ट्री पता की जा रही है। तीन अन्य संक्रमितों के संपर्क में आए लोग हैं।
र्
ंसगापुर में कोरोना वायरस के टीके का प्रारंभिक स्तर का परीक्षण शुरूर्
ंसगापुरर्। ंसगापुर में कोविड-19 के टीके के लिए प्रारंभिक स्तर का क्लीनिकल परीक्षण शुरू हो गया है और अगले सप्ताह ट्रायल में शामिल लोगों को पहला टीका दिया जा सकता है। एक खबर में यह दावा किया गया हैर्। ंसगापुर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले रविवार को 55 हजार के आंकड़े को पार कर गए।’स्ट्रेट्स टाइम्स’ की खबर के अनुसार ड्यूक-एनयूएस मेडिकल स्कूल और अमेरिका की फार्मास्युटिकल कंपनी आर्कटरस थेरेपेटिक्स द्वारा विकसित टीके को ’ल्यूनर-कोव19’ नाम दिया गया है।अनुसंधानकर्ता इस समय उन लोगों की स्क्र्रींनग कर रहे हैं जिन्होंने ट्रायल में भाग लेने की पेशकश की है। यह अक्तूबर तक चल सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!