उत्तराखंड

त्योहारी सीजन में यातायात व्यवस्था को लेकर हुई पुलिस मुख्यालय में समीक्षा बैठक

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

– क्ळच् ने दिए शराब पीकर वाहन चलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश
देहरादून। त्योहारी सीजन पास है। जिसे देखते हुए यातायात व्यवस्था के संबंध में सोमवार को पुलिस मुख्यालय में समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। समीक्षा बैठक में डीजीपी अशोक कुमार ने शहर की यातायात व्यवस्था को लेकर दिशा निर्देश दिए। ताकि शहर में जाम की स्थिति न हो सके।
हाईवे एवं सड़कों के चौड़ीकरण के बाद परिवर्तित ड्यूटी प्वाइंट्स को रिविजिट कर नये ट्रैफिक प्रेशर प्वाइंट्स पर ड्यूटी तैनात करने के लिए कहा। इसके साथ ही शहर के बटलनेक प्वाइंट्स को फिर से रिव्यू कर यातायात निर्धारित करने के लिए निर्देशित किया।
यातायात व्यवस्था के दृष्टिगत बनाये गये प्रेमनगर जोन में सेलाकुई एवं राजपुर रोड़ जोन में मसूरी डायवर्जन तक के एरिया को शामिल करने को कहा स इसके साथ ही हरिद्वार रोड़ जोन में हर्रावाला तक यातायात प्लान बनाने के निर्देश दिए।
धनतेरस और दीपावली पर्व के दौरान सतर्कता से ड्यूटी करने के लिए कहा गया। इसके साथ ही ड्यूटी में लापरवाही बरतने पर सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए ।
बैठक में पीपीपी मोड पर संचालित क्रेन के लिए निर्धारितैव्च् में सुधार करने को कहा। इसके साथ ही किसी भी गाड़ी को टो करने के दौरान क्रेन से एनाउंसमेन्ट करने के लिए कहा। इस करवाई को क्रेन के साथ तैनात पुलिसकर्मी द्वारा ही किये जाने के लिए निर्देशित कियास
डीजीपी अशोक कुमार ने ओवर स्पीड, स्टंट बाईकिंग और शराब पीकर वाहन चलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
यातायात व्यवस्था में सुधार करने के लिए मोहल्ला स्तर पर संवाद करने के लिए एसएसपी देहरादून को निर्देशित किया गया। संवाद में स्थानीय जनता के साथ ही जनप्रतिनिधियों को भी शामिल करने के लिए कहा गया है।
वीआईपी ड्यूटी में रुट के जीरो जोन होने के बाद ट्रैफिक को सुचारु करने के लिए विशेष ट्रैफिक प्लान बनाने को कहा। साथी ही सभी पुलिस कर्मियों को ट्रैफिक सामान्य होने तक ड्यूटी पर बने रहने को कहा।
डीजीपी अशोक कुमार ने कहा कि वैडिंग प्वाईंट संचालकों के साथ अलग से बैठक की जाये। जिसमें सभी संचालकों को अपने वैडिंग प्वाईंट में पार्किंग की व्यवस्था को बढ़ाये जाने के लिए निर्देशित किया जाए।
आगामी त्योहारों से पहले नो एंट्री जोन पर पुनर्विचार कर नो एंट्री जोन निर्धारित किये जाने के लिए निर्देशित किया।
अपने क्षेत्र की सुव्यवस्थित यातायात व्यवस्था की जिम्मेदारी सम्बन्धित थाना चौकी के प्रभारी की होगी। यातायात बाधित होने पर एसएसपी देहरादून को एरिया वाईज जिम्मेदारी निर्धारित करने के निर्देश दिए गए।
मार्गों पर अस्थायी अतिक्रमण को हटाने के लिए कहा गया।
बैठक में फैसला लिया गया कि यातायात व्यवस्था सुव्यवस्थित करने में एनसीसी केडेट और ट्रैफिक वलिंटियर्स का भी सहयोग लिया जाए। इसके अलावा यातायात ड्यूटी में पीआरडी जवानों को शामिल करने के लिए निर्देशित किया गया।
दीपावाली को लेकर जारी यातायात प्लान की जानकारी आम जन को समय से दी जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!