Uncategorized

श्रद्धालुओं की सुविधा व सुरक्षा को स्नान घाटों को जोन में बांटा

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

-रेड (अति संवेदनशील), यलो (संवेदनशील) और ग्रीन (सुरक्षित) जोन में बांटा
हरिद्वार। कोरोना संकट के बावजूद हरिद्वार कुंभ को ऐतिहासिक और सुरक्षित बनाने के लिए सरकार व पुलिस तमाम कोशिशें कर रहे हैं। सबसे अधिक फोकस जिस बात पर किया जा रहा है, वह यह कि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की दिक्कत न हो और वह सुरक्षित तरीके से स्नान कर लौट जाएं।
इसके लिए स्नान घाटों को रेड (अति संवेदनशील), यलो (संवेदनशील) और ग्रीन (सुरक्षित) जोन में बांटा गया है। इससे हरिद्वार कुंभ में मुख्य स्नान पर्व पर आने वाले श्रद्धालुओं को पोर्टल पर पंजीकरण के दौरान घर बैठे ही यह पता चल जाएगा कि किस घाट पर स्नान करना सुरक्षित है और किस पर नहीं। रेड जोन में वो स्नान घाट रखे गए हैं, जहां हादसों या भगदड़ की ज्यादा आशंका रहती है। इसी तरह यलो जोन में वो स्नान घाट रखे गए हैं, जहां ज्यादा भीड़ होने पर हादसों की आशंका रहती है। ग्रीन जोन में आने वाले स्नान घाट पूरी तरह सुरक्षित होंगे। इसी लिहाज से इन स्नान घाटों पर पुलिस बल की तैनाती और दूसरे सुरक्षा इंतजाम किए जाएंगे। स्नान घाटों के चिह्नीकरण के लिए बीते स्नान पर्वो पर हुए हादसों की जानकारी एकत्र की गई है।
आइजी कुंभ संजय गुंज्याल ने बताया कि कुंभ और अर्धकुंभ में पूर्व की घटनाओं से सबक लेते हुए प्रस्तावित योजना में कई बदलाव किए गए हैं, जिससे महाकुंभ को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराया जा सके। कोरोनाकाल की स्थिति के हिसाब से कार्ययोजना में परिवर्तन भी किया जा सकता है।
त्योहारों से पहले दुरुस्त करें सड़कें
स्मार्ट सिटी के तहत शहर में चल रहे निर्माण कार्यो का शनिवार को महापौर सुनील उनियाल गामा ने राजपुर विधायक खजानदास के साथ निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने पलटन बाजार, सुभाष रोड व परेड ग्राउंड में चल रहे कार्यो के चलते खोदी गई सड़कों का पैचवर्क हर हाल में त्योहारों से पहले करने के निर्देश दिए। महापौर ने सड़कों पर हुए गड्ढों को भी जल्द भरने के निर्देश दिए।
महापौर और विधायक ने सुबह करीब 11 बजे पलटन बाजार से स्मार्ट सिटी के कार्यो का निरीक्षण शुरू किया। बाजार में काम की सुस्त रफ्तार पर महापौर ने नाराजगी भी जताई। उन्होंने कहा कि त्योहारी सीजन शुरू होने वाला है। ऐसे में पलटन बाजार में काम उससे पहले पूरा कर लिया जाए। कार्यो में तेजी लाने के साथ ही सड़कों पर खोदे गए गड्ढों को जल्द भरने के निर्देश दिए। महापौर गामा ने पलटन बाजार, धामावाला मुख्य बाजार में पैचवर्क त्योहारों से पहले करने के निर्देश दिए। पलटन बाजार के बाद वह सुभाष रोड पर चल रहे निर्माण कार्यो का जायजा लेने पहुंचे। यहां पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को पैचवर्क, सड़क निर्माण एवं स्मार्ट सिटी के अधिकारियों को गड्ढे भरने को कहा। यहां निरीक्षण करने के बाद महापौर और विधायक परेड ग्राडंड और इसके आसपास चल रहे कार्य को देखने पहुंचे। यहां भी कार्य की धीमी रफ्तार पर उन्होंने नाराजगी जताई। कहा कि गुणवत्ता के साथ समय पर कार्यो को पूरा किया जाए। इस दौरान स्मार्ट सिटी के एसीईओ गिरीश गुणवंत, पीडब्ल्यूडी, जल संस्थान के अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!