उत्तराखंड

मौसम ने बदली करवट, बदरीनाथ, हेमकुंड साहिब के साथ जोशीमठ की ऊंची चोटियों पर बर्फबारी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादून। उत्तराखंड के चमोली जनपद में बृहस्पतिवार को फिर मौसम ने करवट बदली और बदरीनाथ धाम, हेमकुंड साहिब के साथ ही जोशीमठ की ऊंची चोटियों पर बर्फबारी हुई। औली और गोरसों में भी हल्की बर्फबारी हुई जिससे मौसम में ठंडक आ गई है। गोपेश्वर, नंदानगर, पीपलकोटी, नंदप्रयाग, कर्णप्रयाग, भराड़ीसैंण, गैरसैंण क्षेत्रों में भी मौसम बदलने से ठंड बढ़ गई है। देर शाम तक भी ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी जारी रही।
वहीं नई टिहरी में कभी चटक धूप तो कभी बादल छाते रहे। इस सीजन में अभी तक दो-तीन दिन हुई हल्की बारिश फसल के लिए नाकाफी है, जिससे किसानों को अब भी बेसब्री से बारिश का इंतजार है।
बारिश-बर्फबारी का येलो अलर्ट
उत्तराखंड के पांच पहाड़ी जिलों में अगले 48 घंटे के दौरान कहीं-कहीं हल्की बारिश के साथ बर्फबारी की संभावना है। इसके मद्देनजर मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक एवं वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक विक्रम सिंह के मुताबिक, उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़, रुद्रप्रयाग और बागेश्वर में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी के साथ कहीं-कहीं बिजली भी गिर सकती है। ऐसे में लोगों को सावधान रहने की जरूरत है। राजधानी दून और आसपास के इलाकों में बादल छाए रहेंगे लेकिन बारिश की संभावना कम है।
फरवरी में केवल तीन दिन बारिश के आसार
उत्तराखंड में फरवरी में सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक फरवरी में सिर्फ तीन दिन बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक फरवरी में उत्तराखंड के अधिकांश हिस्सों में मासिक न्यूनतम तापमान भी सामान्य से कम रहने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!