कोटद्वार-पौड़ी

….तो जरा सावधानी से करें कोटद्वर-नजीबाबाद के बीच हाईवे पर सफर

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

बदहाल राष्ट्रीय राजमार्ग के कारण हर समय बना रहता है दुर्घटनाओं का अंदेशा
राष्ट्रीय राजमार्ग पर सफर के दौरान अटकी रहती है वाहन चालक व सवारियों की सांसें
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार: यदी आप कोटद्वार-नजीबाबाद के मध्य राष्ट्रीय राजमार्ग पर आवाजाही कर रहे हैं तो जरा सावधान हो जाएं। दरअसल, राष्ट्रीय राजमार्ग पर बने गड्ढे कब आपकी जिदगी पर भारी पड़ जाएं कुछ कहा नहीं जा सकता। करीब 25 किलोमीटर के पूरे सफर के दौरान वाहन चालक व यात्रियों की सांसे अटकी रहती है। हालत यह है कि पूर्व में हुए हादसों के बाद भी जिम्मेदार सिस्टम राष्ट्रीय राजमार्ग मरम्मत की सुध नहीं ले रहा।
कोटद्वार-नजीबाबाद के मध्य हर रोज सैकड़ों वाहन आवाजाही करते हैं। लेकिन, पिछले कुछ माह से इन वाहन चालकों का सफर जोखिम भरा हो गया है। मार्ग पर जगह-जगह बने गड्ढे वाहनों की रफ्तार पर ब्रेक लगा रहे हैं। सबसे अधिक परेशानी दोपहिया वाहन चालकों को होती है। गड्ढों की चपेट में आने से आए दिन वाहन चालक घायल हो रहे हैं। कुछ दिन पूर्व जाफरा के समीप पुलिया में बने गड्ढे से बचने के चक्कर में एक कार सड़क पर पलट गई थी। हालांकि, दुर्घटना में किसी को गंभीर चोट नहीं आई लेकिन एक बड़ा हादसा होने से बच गया। राष्ट्रीय राजमार्ग पर आए दिन इस तरह की घटनाएं देखने को मिल रही है। बाजवूद इसके उत्तराखंड व उत्तर प्रदेश का सरकारी सिस्टम आंखें मूंदकर बैठा हुआ है।

ओवरलोड वाहनों ने बढ़ाई मुश्किलें
कोटद्वार-नजीबाबाद के बीच दौड़ रहे ओवरलोड वाहनों ने अन्य वाहन चालकों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। क्षमता से अधिक उपखनिज ले जाने वाले डंपरों के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग बदहाल स्थिति में पहुंच रहा है। कई स्थानों पर उपखनिज डंपरों से नीचे गिरता रहता है, इससे अन्य वाहन चालकों को दुर्घटनाओं का अंदेशा बना रहता है।

अंधेरे में बना रहता है खतरा
रात के अंधेरे में राष्ट्रीय राजमार्ग पर बने गड्ढे दिखाई नहीं देते, जिससे दोपहिया वाहन चालकों को हर समय खतरा बना रहता है। शाम ढलते ही राष्ट्रीय राजमार्ग पर ओवरलोड डंपर भी बेखौफ दौड़ने लगते हैं। इसके कारण पूर्व में भी कई दुर्घटनाएं हो चुकी है, जिसमें कई दोपहिया वाहन चालक अपनी जान भी गंवा चुके हैं।
मार्ग मरम्मत की उठाई मांग
कोटद्वार क्षेत्र के लोगों ने केंद्र सरकार को ज्ञापन भेजते हुए कोटद्वार-नजीबाबाद के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग की मरम्मत करवाने की मांग की है। देवी रोड निवासी दीपक कुमार, रुकमणी देवी ने बताया कि कहा कि कोटद्वार-नजीबाबाद रोड के मध्य आय दिन सैकड़ों वाहन आवाजाही करते हैं। लेकिन, पिछले कई माह से मार्ग बदहाल स्थिति में पड़ा हुआ है। ऐसे में वाहन चालकों को हर समय दुर्घटनाओं का अंदेशा बना रहता है। सबसे अधिक परेशानी दोपहिया वाहन चालकों को उठानी पड़ती है। कहा कि मार्ग बदहाली के कारण पूर्व में कई दोपहिया वाहन चालक अपनी जान भी गंवा चुकी है। क्षेत्रवासियों ने जनहित को देखते हुए जल्द मार्ग मरम्मत करवाने की मांग की है।

कोटद्वार-नजीबाबाद के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग को फोर लेन किया जाना है। इसके लिए सड़क के दोनों ओर वन भूमि के चिह्नीकरण का कार्य भी पूरा कर दिया है। जल्द ही धरातल पर कार्य भी शुरू हो जाएगा। इसके बाद राजमार्ग की दशा सुधरना तय है। ..तीरथ सिंह रावत, गढ़वाल सांसद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!