बिग ब्रेकिंग

सोमवती अमावस्या पर शाही स्नान में अखाड़े लगाएंगे गंगा में डुबकी, पहुंचे लाखों श्रद्धालु

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादून। कुंभ का दूसरा शाही स्नान आज सोमवार को सोमवती अमावस्या के मौके पर होगा। शाही स्नान को लेकर पुलिस प्रशासन से लेकर अखाड़ों ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली है। कुंभ मेले के नोटिफिकेशन के बाद पहला शाही स्नान सोमवार को होगा। 13 अखाड़े क्रमवार हरकी पैड़ी पर गंगा स्नान करेंगे। इसके लिए स्नान क्रम से लेकर रूट व्यवस्था पूरी तरह से तैयार कर ली गई है। बीते 11 मार्च को हुए शाही स्नान में 7 ही संन्यासी अखाड़ों ने गंगा स्नान किया था। वर्ष 2021 के कुंभ में आज होने वाले शाही स्नान में 13 अखाड़े स्नान करेंगे। कुंभ मेले में सबसे बड़े आकर्षण का केंद्र शाही स्नान होते हैं। इसमें देश के विभिन्न राज्यों के साथ ही दुनिया के लोग इस शाही स्नान में पुण्य की डुबकी लगाने पहुंचते है। शाही स्नान के दिन अखाड़ विशेष केंद्र में रहते है। शाही जुलूस के साथ अखाड़े हरकी पैड़ी पर स्नान करते है। स्नान को लेकर देर शाम पूरी तैयारियां कर ली गई थी। हरिद्वार की सीमाओं के अलावा जगह जगह बैरियर लगाकर सख्ती कर दी गई थी। देर शाम लाखों की संख्या में श्रद्धालु हरिद्वार पहुंच चुके थे।
श्रद्धालु सुबह और रात कर सकेंगे स्नान: श्रद्धालु हरकी पैड़ी पर सुबह 7:30 बजे से पहले और 6 बजे के बाद गंगा स्नान कर सकेंगे। इसके बीच का समय अखाड़ों के लिए निर्धारित किया गया है।
शाही स्नान से पहले ही लाखों श्रद्धालु पहुंचे हरिद्वार: कोरोना की तमाम बंदिशों को तोड़ शाही स्नान से एक दिन पहले रविवार को आस्था का सैलाब कुंभनगरी में उमड़ पड़ा। दोपहर तक शहर की सभी पार्किंग स्थल वाहनों से भर चुके थे। शहर के अंदर व बाहर कई स्थानों पर बेरीकेड लगा दिए गए थे। हर की पैडी समेत तमाम घाट यात्रियों से गुलजार दिखाई दिए। कड़ी चौकसी के साथ ही कुंभनगरी की पूरी तरह से किलेबंदी की गई है। श्रद्धालुओं का सैलाब देख स्थानीय कारोबारियों के चेहरे खिल गए है। शनिवार रात तक कुंभनगरी का कारोबारी हर की पैड़ी के सूने पड़े घाट व खाली बाजार को देखकर परेशान हो उठा था। कारोबारियों ने कुंभ के शाही स्नान को देखते हुए अपनी अपनी दुकानों में बेचने को माल स्टोर कर लिया था। रविवार सुबह से श्रद्धालुओं का कुंभनगरी आना जब शुरु हुआ तो दोपहर तक शहर के सभी पार्किंग स्थल वाहनों से भर गए थे। शाम तक बाजार और हर की पैड़ी पर श्रद्धालुओं का तांता लग गया था। श्रद्धालुओं को अपने वाहन दूर दूर पार्क करके हर की पैड़ी पहुंचना पड़ा। चिलचिलाती धूप में श्रद्धालुओं को परेशानी का सामना करना पड़ा। व्यापारी नेता संजीव नैय्यर, संदीप शर्मा, सुनील सेठी का कहना है कि हालांकि पूर्व के कुंभ की तुलना में श्रद्धालु अभी तक कम पहुंचे है। लेकिन रात तक श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ने की संभावना है।
यहां लगाए बेरीकेड: हरिद्वार लक्सर मार्ग में देशरक्षक चौक के समीप बेरीकेड लगाकर बाहरी राज्यों के वाहनों को कनखल में प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। इसी तरह वाल्मीकि चौक पर बेरीकेड लगा दिए गए है। यहां से केवल श्रद्धालुओं को अपर रोड होकर हर की पैड़ी जाने दिया जा रहा है।
मॉस्क के लिए कर रहे जागरूक: बाहरी राज्यों से हर की पैड़ी पर आए श्रद्धालुओं को मॉस्क पहनने को लेकर पुलिस व स्वयं सेवी जागरूक कर रहे है। जिनके पास मॉस्क नहीं था उन्हें मॉस्क भी दिए गए। हर की पैड़ी पर अधिकांश श्रद्धालु मॉस्क पहने दिखे।
होटल व धर्मशालाओं में बुकिंग: बाहरी राज्यों से श्रद्धालुओं के आने के बाद धर्मशाला व होटलों में भी रौनक दिखाई देने लगी है। अधिकांश श्रद्धालुओं ने हरिद्वार पहुंचते ही कमरे बुक कर लिए थे। होटल एसोसिएशन अध्यक्ष आशुतोष शर्मा का कहना है कि कोविड नियमों के तहत ही श्रद्धालुओं को होटलों में कमरे दिए जा रहे है। अगले तीन दिन श्रद्धालुओं की आमद बढ़ने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!