बिग ब्रेकिंग

एसएसपी की फटकार के बावजूद बाज नहीं आ रही कोटद्वार पुलिस, चुनिंदा भंडारणों पर चल रहे अवैध खनन के टै्रक्टर

Spread the love
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। पौड़ी गढ़वाल पुलिस प्रमुख की फटकार के बावजूद भी कोटद्वार में अवैध खनन माफियाओं के मायाजाल से कोटद्वार पुलिस मुक्त होते नहीं दिखाई दे रही है। हालांकि इस मामले में एसएसपी की फटकार के बाद कुछ दिन तक कोटद्वार के अवैध खनन माफियाओं पर लगाम तो लगी लेकिन अब उसे धीरे-धीरे वापसी की ओर लाया जा रहा है। कोटद्वार में अवैध खनन फिर जोर पकड़ने लगा है। भाबर के मालन क्षेत्र से अवैध खनन में लगे अधिकांश ट्रैक्टर स्वामियों में स्थानीय पुलिस के प्रति रोष बढ़ता दिखाई दे रहा है। उनका आरोप है कि पुलिस द्वारा कुछ भण्डारणों को विशेष तवज्जों देकर उनके यहां अवैध खनन का परिवहन करने वाले टै्रक्टरों को विशेष रूप से छूट दी जा रही है। जबकि अन्य भण्डारणों में जाने वाले ट्रैक्टरों को पूरी तरह से प्रतिबन्धित किया जा रहा है।
दैनिक जयन्त को खनन में लगे एक टै्रक्टर स्वामी द्वारा बताया गया कि कोटद्वार पुलिस ने उन्हें साफ तौर पर कहा है कि यदि वे उनके बताये भंडारणों पर अपना खनन नहीं उतारेगें तो वे अपने टै्रक्टर नहीं चला सकते है। इस मामले में साफ तौर पर कहा जा सकता है कि स्थानीय पुलिस द्वारा एक खनन भंडारण के स्वामी द्वारा स्थानीय पुलिस को मैनेज कर अपने भंडारण में आने वाले अवैध खनन के टै्रक्टरों को खुलेआम आवाजाही करने को मुक्त किया गया है, जबकि इसी क्षेत्र में अन्य भंडारणों में जाने वाले अवैध खनन के ट्रैक्टरों को आने-जाने पर पुलिस सख्ती बरत रही है। इस बात को लेकर भाबर क्षेत्र की मालन नदी में अवैध रूप से खनन करने वाले सैकड़ों ट्रैक्टर स्वामियों में पुलिस के प्रति रोष पनप रहा है।
ज्ञातव्य हो कि पिछले पखवाड़े तक कोटद्वार की मालन नदी से हजारों टै्रक्टर अवैध खनन कर मालन के किनारे स्थित भंडारणों में अवैध खनन कर भंडारण करते थे और उसके बाद शासनादेश के खिलाफ भंडारण स्वामी सैकड़ों डंफर कोटद्वार से अवैध खनन दूसरे प्रदेश में भेज रहे थे। जिसका विरोध स्थानीय जनता सहित पार्षदों ने भी खुलकर किया था। इसी के साथ दैनिक जयन्त में भी नियमित रूप से इस अवैध खनन के दूसरे प्रदेश में परिवहन की खबरें प्रकाशित होती रही। जिस पर जिला पुलिस प्रमुख ने इस पर लगाम लगाई थी और कुछ दिन तक यह सिलसिला थम गया था लेकिन अब कोटद्वार के कुछ भंडारणों में फिर से अवैध खनन का भंडारण होने पर पुन: यह सिलसिला शुरू होने की कोशिश हो रही है।
खोह नदी में भी बदस्तूर जारी है अवैध खनन
कोटद्वार स्थित राजस्व विभाग की खोह नदी में स्थानीय प्रशासन की बड़ी मशक्कत के बावजूद भी अवैध खनन का सिलसिला नहीं रूक पा रहा है। उपजिलाधिकारी द्वारा खोह नदी में छापेमारी के साथ-साथ अवैध खनन करने वाले टै्रक्टरों के रास्तों को बंद करने के बावजूद अवैध खनन जारी है। आज भी नदी में दिन दहाड़े अवैध रूप से मजदूरों द्वारा उपखनिज के ढेर लगाये जा रहे है जिसे पूरी रात टै्रक्टरों द्वारा खुलेआम परिवहन किया जा रहा है। न तो दिन में हेलमेट चेक करने वाली पुलिस को रात में ये ट्रैक्टर दिखाई दे रहे है और न ही राजस्व विभाग अब अपने स्वामित्व की खोह नदी की चीर हरण को देख पा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!