कोटद्वार-पौड़ी

जिले में होगी केंद्रीय कंट्रोल रूम की स्थापना : एसएसपी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जनपद पुलिस मित्र पुलिस की तर्ज पर कार्य करें, सीसीटीवी के साथ डीबीआर लगाना अनिवार्य
जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी : वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पौड़ी गढ़वाल श्वेता चौबे ने जिले के सभी थानों और चौकी क्षेत्रों के अंतर्गत हुए क्राइम की समीक्षा की। एसएसपी ने जनपद पुलिस को मित्र पुलिस की तर्ज पर कार्य करने को कहा। उन्होंने बताया कि जिले में लॉ एंड ऑर्डर को अधुनिक तरीके से संचालित करने के लिए एक केंद्रीय कंट्रोल रूम की स्थापना भी की जा रही है। जिसमें अब 12 नए सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। जिसमें पूरे जिले की निगरानी तीसरी आंख से की जा सकेगी। बताया कि मौजूदा समय में पुलिस के पास पूरे शहर में 16 सीसीटीवी कैमरे मौजूद हैं।
पुलिस लाइन स्थित सभागार में बैठक की अध्यक्षता करते हुए एसएसपी ने सभी पुलिस अफसरों को थाना और चौकी क्षेत्रांतर्गत लॉ एंड ऑर्डर स्थापित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सभी पुलिस अफसर आम लोगों की समस्यायों का प्राथमिकता के साथ निस्तारण करें। एसएसपी ने कहा कि बीते दिनों श्रीनगर स्थित होटल में एक व्यक्ति का शव बरामद हुआ था। जिसमें पुलिस ने मामले की जांच के लिए सीसीटीवी कैमरे की फुटेज खंखाली तो पचा चला कि सीसीटीवी में डीबीआर ही नहीं है। जिस पर कप्तान ने अब नई गाइडलाइन जारी करते हुए सभी सीसीटीवी धारकों को अनिवार्य रूप से डीबीआर लगाने को कहा है। उन्होंने कहा कि सीसीटीवी का पूरा सेटअप नहीं पाया गया तो पुलिस एक्ट के तहत कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। कप्तान ने कोटद्वार, श्रीनगर, लैंसडौन और लक्ष्मणझूला क्षेत्र में सीसीटीवी पूरे सेटअप के साथ अनिवार्य रूप में लगाने को कहा है। एसएसपी पौड़ी श्वेता चौबे ने क्राइम बैठक की समीक्षा करते हुए बताया कि जिले के सभी थानों और चौकियों में क्राइम की समीक्षा की गई। कहा कि जनपद में कोटद्वार और लक्ष्मणझूला क्षेत्र में क्राइम का ग्राफ अन्य थाना और चौकिंयों की अपेक्षा अधिक है। लिहाजा इन क्षेत्रों में कानून व्यवस्था को और अधिक पुख्ता करने को कहा गया है। बैठक मेें अपर पुलिस अधीक्षक कोटद्वार शेखर चन्द्र सुयाल, अपर पुलिस अधीक्षक संचार अनूप काला, क्षेत्राधिकारी श्रीनगर/ऑपरेशन सहित समस्त थाना एवं चौकी प्रभारी मौजूद रहे।


सत्यापन की कार्यवाही में लापरवाही बरतने पर थाना प्रभारियों को लगाई फटकार
पौड़ी : वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पौड़ी गढ़वाल श्वेता चौबे ने चारधाम यात्रा एवं जनपद के थाना लक्ष्मणझूला क्षेत्रान्तर्गत आगामी जी-20 कार्यक्रम के दृष्टिगत विगत वर्षों से बाहरी राज्यों से जनपद में कार्यरत एवं निवास करने वाले व्यक्तियों को चिन्हित कर उनके सत्यापन किये जाने के सम्बन्ध में समस्त थाना प्रभारियों को अपने-अपने थाना क्षेत्रों में सत्यापन की कार्यवाही करने हेतु पूर्व में निर्देशित किया गया था। किन्तु विशेष रूप से थाना लैंसडौन, लक्ष्मणझूला, पैठाणी, धुमाकोट, सतपुली एवं रिखणीखाल द्वारा अपेक्षित कार्यवाही न करने एवं लापरवाही बरतने पर फटकार लगाते हुये समस्त थाना प्रभारियों को थाना क्षेत्रान्तर्गत छात्रों, श्रमिकों, किरायेदारों, घरेलू नौकरों, फड़-फेरी, मजदूरों, बाहरी व्यक्तियों, संदिग्ध रूप से घूम रहे व्यक्तियों के सत्यापन की कार्यवाही करने को कहा। साथ ही उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही करने के कड़े निर्देश दिये।

उपनिरीक्षक पुरोहित सहित 10 पुलिस कर्मी सम्मानित
पौड़ी : वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पौड़ी गढ़वाल श्वेता चौबे ने उपनिरीक्षक नवीन पुरोहित थाना कोटद्वार, अपर उपनिरीक्षक दीपक अरोड़ा थाना कोटद्वार, मुख्य आरक्षी संतोष सीआईयू, मुख्य आरक्षी सुरेन्द्र लाल थाना लक्ष्मणझूला, मुख्य आरक्षी रामवीर सिंह थाना रिखणीखाल, आरक्षी पवनीश कवि थाना कोटद्वार, महिला आरक्षी अंजू यातायात कार्यालय कोटद्वार, महिला आरक्षी श्रीयंका थाना कोटद्वार, फायरमैन नरेश शर्मा फायर स्टेशन पौड़ी, फायरमैन यशपाल सिंह फायर स्टेशन कोटद्वार को माह अप्रैल में अच्छा कार्य करने पर प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। इसके अलावा एसएसपी ने अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हुये मैस में लगातार अच्छा भोजन बनाने पर सात चतुर्थ श्रेणी कर्मियों को नगद पुरूष्कार देकर सम्मानित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!