बिग ब्रेकिंग

दिल्ली में तेज चल रही हवाएं, फिर भी एक्यूआई बेहद खराब श्रेणी में बरकरार

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। दिल्ली में हवा की गति तेज है फिर भी हवा की गुणवत्ता श्बेहद खराब श्रेणी में बरकरार है। राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को 18 से 20 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं, लेकिन हवा की गुणवत्ता को बेहतर करने में बड़ी भूमिका नहीं अदा कर सकीं। जानकारों की मानें तो पंजाब में पराली जलाने से पैदा हुए गैसों ने हवा की गुणवत्ता को श्बहुत खराबश् श्रेणी में बनाए रखा। पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली का 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) शनिवार की तरह ही रविवार को 303 दर्ज किया गया। शुक्रवार को यह 346 और गुरुवार को 295 पर रिकार्ड किया गया था।
वहीं मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली एनसीआर के आस पास मौजूद राज्यों में बारिश की संभावनाएं बन रही हैं। विभाग की मानें तो 13 और 14 नवंबर के दौरान हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, पश्चिमी राजस्थान, जम्मू-कश्मीर के कुछ इलाकों में गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हो सकती है। इससे तापमान में गिरावट के साथ मौसम के बदले की संभावना है। इस दौरान हवाएं भी चल सकती हैं। इसका असर दिल्ली एनसीआर के इलाकों में भी देखने को मिल सकता है।
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार को 18 से 20 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं लेकिन इससे हवा की गुणवत्ता में कोई सुधार नहीं हुआ क्योंकि पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की घटनाओं में कोई खास गिरावट नहीं देखी गई। भारतीय षि अनुसंधान संस्थान (आईएआरआई) के आंकड़ों के मुताबिक, पंजाब में पराली जलाने की घटनाएं शनिवार के 2,467 से घटकर रविवार को 2,175 रह गईं। पूर्वानुमान एजेंसी सफर के अनुसार, दिल्ली के पीएम 2़5 प्रदूषण में पराली जलाने से पैदा हुई गैसों की हिस्सेदारी शनिवार को 17 प्रतिशत से बढ़कर रविवार को 24 प्रतिशत हो गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!