बिग ब्रेकिंग

अरुण गोयल की चुनाव आयुक्त पद पर नियुक्ति के मामले में सुको ने दिया दखल, कोर्ट ने मांगी केंद्र से जानकारी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, अनलाइन डेस्क। सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयुक्त अरुण गोयल की नियुक्ति पर दखल देते हुए उनकी नियुक्ति से संबंधी फाइल मांगी है। अरुण गोयल को 19 नवंबर को चुनाव आयुक्त के रूप में नियुक्त किया गया था। बुधवार को सुनवाई के दौरान कोर्ट ने कहा, हम जानना चाहते हैं कि नियुक्ति के लिए क्या प्रक्रिया अपनाई गई।श् कोर्ट ने आगे कहा कि अगर नियुक्ति, कानूनी तौर पर हुआ है तो घबराने की जरूरत नहीं है।
न्यायमूर्ति के एम जोसेफ की अध्यक्षता वाली पांच-न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने कहा कि वह जानना चाहती है कि क्या चुनाव आयुक्त के रूप में गोयल की नियुक्ति में कोई गड़बड़ी तो नहीं हुई।बता दें कि कोर्ट ने केंद्र सरकार से यह सवाल भी पूछा कि अरूण गोयल को चुनाव आयुक्त पद पर कैसे नियुक्ति की गई है। इसके अलावा अदालत ने नियुक्ति को लेकर रिकर्ड भी मांगा है।
बता दें कि गोयल की नियुक्ति से संबंधित फाइल को देखने की अदालत की इच्छा पर अटार्नी जनरल आर वेंकटरमणि ने आपत्ति जताई, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने उनकी आपत्ति को खारिज कर दिया। वेंकटरमणि ने कहा कि अदालत चुनाव आयुक्तों और मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) की नियुक्ति के बड़े मुद्दे से निपट रही है और वह अधिवक्ता प्रशांत भूषण द्वारा उठाए गए एक व्यक्तिगत मामले को नहीं देख सकती है। अटार्नी जनरल ने कहा, मुझे इस पर गंभीर आपत्ति है और संविधान पीठ की सुनवाई के बीच अदालत द्वारा फाइल देखे जाने पर मेरी आपत्ति है।
गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले पूर्व नौकरशाह अरुण गोयल ने नए चुनाव आयुक्त का पदभार संभाला है। गोयल 1985 बैच के पंजाब कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। उन्होंने 18 नवंबर को स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली थी।
बता दें कि अरुण गोयल मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडेय के साथ निर्वाचन आयोग का हिस्सा बन गए हैं। पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा के 14 मई को सेवानिवृत्त होने के बाद से राजीव कुमार को प्रभार सौंपने के बाद से यह पद खाली था।
अरुण गोयल अपनी स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति तक भारी उद्योग सचिव के रूप में कार्यरत थे। इसके पहले उन्होंने केंद्रीय संस्ति मंत्रालय में भी कार्य किया था।
अरुण गोयल पंजाब कैडर के 1985 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। उन्हें 31 दिसंबर को 60 साल की उम्र में सेवानिवृत्त होना था, लेकिन बीते शुक्रवार को उन्होंने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली।
अरुण गोयल की नियुक्ति गुजरात में चुनाव से कुछ दिन पहले हुई है। गुजरात में सत्तारूढ़ भाजपा, विपक्षी कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच राजनीतिक मुकाबला है।
माना जा रहा है कि अरुण गोयल भी मुख्य चुनाव आयुक्त (ब्म्ब्) बनने की कतार में हैं। जब राजीव कुमार फरवरी 2025 में अपना कार्यकाल छोड़ते हैं।
गोयल के कार्यभार संभालने के साथ अगले साल होने वाले चुनावों के कार्यक्रम तय करने के लिए चुनाव आयोग के पास अब पूरी ताकत होगी। अगले साल कर्नाटक, तेलंगाना और पूर्वोत्तर राज्य नागालैंड, मेघालय और त्रिपुरा राज्य हैं। इन राज्यों में विधानसभा के चुनाव होने हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!