कोटद्वार-पौड़ी

थलीसैंण के मज्यूर गांव में बनेगा टिंचरी माई का स्मारक, उच्च शिक्षा मंत्री ने किया भूमि पूजन

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी।
प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने बुधवार को थलीसैंण के मज्यूर गांव में टिंचरी माई (दीपा नौटियाल) का स्मारक एवं मूर्ति के भूमि पूजन कर शिलान्यास किया। उन्होंने टिंचरी माई का स्मारक बनाए जाने को लेकर संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि जल्द स्मारक का कार्य पूर्ण करें। उन्होंने स्मारक के पास सूचना पट पर उनका पूरा इतिहास लिखने को भी कहा। उन्होंने कहा कि इससे टिंचरी माई का इतिहास जानने के लिए पर्यटक दूर-दूर से यहां पहुंचेंगे। थलीसैंण क्षेत्र के एक इंटर कॉलेज को चयनित कर उसका नाम टिंचरी माई के नाम से रखा जाएगा, जिससे देश व प्रदेश भर में हर कोई उनको याद कर सके।
मंत्री डॉ. रावत ने कहा कि टिंचरी माई अपने आप में एक कर्मठ महिला थी, वह हर समस्याओं को लेकर संघर्षरत रहती थी। टिंचरी माई ने नशामुक्ति के खिलाफ एक बड़ा आंदोलन किया था।  कोटद्वार के सिगड्डी क्षेत्र में पानी की समस्या होने पर दिल्ली जाकर प्रधानमंत्री से मुलाकात भी की थी। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्य पूर्ण होने पर हर वर्ष माह जून में स्मारक स्थल पर भव्य आयोजन भी किया जाएगा। मंत्री ने कहा कि श्रीनगर विधानसभा के अंतर्गत 10 महापुरुषों का स्मारक बनाने का निर्णय लिया गया था, जिसमें ज्यादातर स्मारक बन चुके हैं। भक्त दर्शन नाम एक बहुत ही बड़ा नाम है, जिन्होंने अपने समय में जनता की विभिन्न समस्याओं को लेकर संघर्ष किया। उन्होंने हर वर्ष उत्तराखण्ड के 5 शिक्षकों को भक्त दर्शन अवार्ड दिये जाने की बात कही। मंत्री ने कहा कि हंसेश्वर महादेव में चार दीवारी व शौचालय का निर्माण जल्द किया जाएगा। गंगाऊ में स्टेडियम भी बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि थलीसैंण में रोजगार परक सम्बन्धी कोर्स शुरू किए जाएंगे, जिसमें लोगों को 6 माह प्रशिक्षण देकर प्रमाण पत्र दिया जाएगा। इस अवसर पर सांसद प्रतिनिधि जगदीश प्रसाद मंमगांई सहित सुरेन्द्र नेगी, आनन्द सिंह, नवीन जोशी, मनवर सिंह बिष्ट, प्रताप सिंह आदि उपस्थित रहे।

ग्रामीणों को डस्टबिन वितरित किये

श्रीनगर विधायक एवं प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री ने बुधवार को देवलसैण-झलपाणी, धांदणखेत-कुल्याणी, गंगाऊ व मढगांव में जनस्पर्क कर लोगों की समस्यायें सुनी। मंत्री ने हस्यूड़ी व पोखरी में स्वच्छता अभियान के तहत ग्रामीणों को डस्टबिन वितरित किये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!