बिग ब्रेकिंग

केदानाथ-बदरीनाथ सहित चारों धामों की डोली प्रस्थान की तारीख तय

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादून। उत्तराखंड में चारधाम के लिए गद्दीस्थलों से डोलियों के धामों को रवाना होने की तिथियां तय कर दी गई हैं। केदारनाथ धाम के लिए श्री औंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ से दो मई को पंचमुखी डोली प्रस्थान करेगी। श्री बदरी केदारनाथ मंदिर समिति के मीडिया प्रभारी डा़ हरीश गौड़ ने बताया कि केदारनाथ की पंचमुखी डोली के प्रस्थान से पहले एक मई को भैरव पूजा होगी।
अगले दिन डोली का पहला पड़ाव श्री विश्वनाथ मंदिर गुप्तकाशी में होगा। तीन को गुप्तकाशी से सुबह आठ डोली फाटा और चार को गौरीकुंड में प्रवास रहेगा, जबकि पांच मई को गौरीकुंड से सुबह छह बजे डोली केदार धाम के लिए प्रस्थान करेगी। छह मई को सुबह छह बजकर 15 मिनट धाम के कपाट खुलेंगे।
उन्होंने बताया कि श्री बदरीनाथ धाम की देवडोली 6 मई को सुबह नौ बजे श्री नृसिंह मंदिर जोशीमठ से आदि गुरु शंकराचार्य की गद्दी एवं तेलकलश गाडू घड़ा समेत पांडुकेश्वर और अगले दिन बदरीनाथ धाम पहुंचेगी। आठ मई प्रातरू 6 बजकर 25 मिनट पर शीतकाल के लिए श्री बदरीनाथ धाम के कपाट खुलेंगे।
गंगोत्री धाम की डोली दो मई को मुखवा से गंगोत्री पहुंचेगी, जबकि यमुनोत्री की डोली खरसाली से तीन मई को सुबह रवाना होकर धाम पहुंचेगी। श्री गंगोत्री धाम के कपाट मंगलवार पूर्वाह्न 11़15 बजे जबकि श्री यमुनोत्री धाम कपाट भी मंगलवार को ही दोपहर 12़15 बजे खुलेंगे। वहीं, हेमकुंड साहिब एवं श्री लोकपाल तीर्थ के कपाट 22 मई को को खुलेंगे।
बाबा केदार की उत्सव डोली यात्रा की तैयारियां शुरू
रुद्रप्रयाग। भगवान केदारनाथ की उत्सव डोली यात्रा को लेकर तैयारियां शुरू हो गई है। रविवार को ऊखीमठ स्थित ओंकारेश्वर मंदिर में भगवान भैरवनाथ की पूजा अर्चना की जाएगी, जबकि 2 मई को भगवान केदार की चल विग्रह मूर्ति स्थानीय परंपरानुसार केदारधाम को प्रस्थान करेगी।
आगामी 6 मई को सुबह 6़15 मिनट पर बाबा केदार के कपाट भक्तों के दर्शनार्थ खोल दिए जाएंगे। इसके लिए ऊखीमठ से भगवान केदारनाथ की चल विग्रह डोली विभिन्न पड़ावों से होते हुए केदारनाथ धाम पहुंचेगी। भगवान केदारनाथ की पंचमुखी डोली प्रस्थान के कार्यक्रम को लेकर रविवार को ऊखीमठ में भगवान भैरवनाथ की पूजा-अर्चना होगी।
जबकि इसके बाद 2 मई सोमवार सुबह 9 बजे बाबा केदार की चल विग्रह डोली पहले पड़ाव गुप्तकाशी को रवाना होगी। गुप्तकाशी में प्रवास के बाद 3 मई को डोली गुप्तकाशी से 8 बजे सुबह फाटा के लिए प्रस्थान करेगी। यहां रात्रि प्रवास के बाद 4 मई को डोली फाटा से सुबह 8 बजे गौरीकुंड स्थित मां गौरामाई मंदिर के लिए प्रस्थान करेगी।
यहां भी रात्रि विश्राम के बाद 5 मई को डोली गौरीकुंड से सुबह 6 बजे केदारनाथ के लिए प्रस्थान करेगी। जबकि शाम केदारनाथ धाम पहुंचेगी। केदारनाथ धाम में 6 मई को सुबह 6रू15 मिनट पर भगवान केदारनाथ मंदिर के कपाट देश-विदेश के तीर्थयात्रियों के दर्शनार्थ खोल दिए जाएंगे। बीकेटीसी के मीडिया प्रभारी डा़ हरीश गौड़ ने बताया कि डोली यात्रा को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर दी गई हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!