कोटद्वार-पौड़ी

जिलाधिकारी ने लिया परीक्षा केंद्रों का जायजा

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी। दस अक्टूबर को होने वाली संघ लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा को लेकर जिलाधिकारी ने विभिन्न विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में जिलाधिकारी ने अधिकारियों को व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने के निर्देश दि। इस दौरान जिलाधिकारी ने परीक्षा केंद्रों का भी जायजा लिया।
गुरुवार को जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे की अध्यक्षता हेमवंती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्व विद्यालय श्रीनगर के बिडला परिसर सभागार में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में प्रोफेसर, रजिस्ट्रार, पुलिस विभाग, डाक विभाग, नगर पालिका, लोकल इंस्पेक्टिंग ऑफिसर एवं संबंधित अधिकारियों द्वारा प्रतिभाग किया गया। जिलाधिकारी डॉ. जोगदण्डे ने संघ लोक सेवा आयोग की प्री-परीक्षा को सुगमता पूर्वक संचालन हेतु संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश एवं महत्वपूर्ण कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने परीक्षा के पूर्व, परीक्षा के दौरान व परीक्षा के बाद होने वाले समुचित कार्यों की बारीकी से जानकारी दी तथा परीक्षा को सफलतापूर्वक सम्पन्न करने हेतु समुचित व्यवस्थाएं दुरस्त बनाए रखने हेतु गाइडलाइन के अनुरूप दिये गए दिशा-निर्देश का अनुपालन करने को कहा। जिलाधिकारी ने संबंधित पदाधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देशित किया कि परीक्षा में ड्यूटी करने वाले सभी कर्मचारी परीक्षा से कम से कम 2 घण्टे पूर्व नियत स्थान पर पहुंचना सुनिश्चित करें। उन्होंने समुचित परीक्षा के दौरान कोविड-19 की गाइडलाइन का अनुपालन कराने, सभी को मास्क लगाने एवं नियमित सेनेटाइज एवं सामाजिक दूरी का पालन कराने को कहा। कहा कि ड्यूटी पर आने वाले सभी कर्मचारियों के पास उनका आई.डी. कार्ड आवश्यक रूप से होना चाहिए। जिलाधिकारी ने नगर पालिका श्रीनगर को निर्देशित किया कि परीक्षा के एक दिन पूर्व परीक्षा केन्द्र को सेनेटाइज कर लिया जाए। साथ ही सीओ श्रीनगर को निर्देशित किया कि परीक्षा केन्द्र पर पुलिस व्यवस्था को दुरस्त कर केंद्रों पर पुरुष व महिला कर्मियों को तैनात कर लिया जाए। उन्होंने परीक्षा सामग्री को लाने व भेजने की जानकारी देते हुए कहा कि संघ लोक सेवा आयोग बहुत बड़ा है, इसके अंतर्गत विभिन्न प्रकार की परीक्षाएं संपन्न की जाती हैं, इसलिए हर पैकेट को दिये गये निर्देश के अनुरूप खोलने व सही पते पर भेजना आवश्यक है। उन्होंने बताया कि संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों को परीक्षा से एक दिन पूर्व आवश्यक प्रशिक्षण दिया जाएगा। कहा कि सभी कर्मचारी आवश्यक निर्देशिका को भली भाँति पढ़ लें। उन्होंने निर्देशित किया कि परीक्षा केंद्रों में जैमर लगाने एवं विद्युत आपूर्ति की वैकल्पिक व्यवस्थाओं को भी दुरुस्त कर लिया जाए।आयोजित बैठक के बाद जिलाधिकारी डॉ. जोगदण्डे ने परीक्षा कक्षों, कन्ट्रोल कक्ष व शौचालय का स्थलीय निरीक्षण किया तथा संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि कक्षों व शौचालय में साफ-सफाई रखना सुनिश्चित करें। उन्होंने मेन गेट पर सुरक्षा व्यवस्था करने, बेरकेडिंग लगाने, सिटिंग प्लान को गेट पर, परीक्षा कक्षो ंके बाहर सहित पांच जगहों पर लगाने के निर्देश दिये। साथ ही परीक्षा हॉल में मेजों पर परीक्षा से एक दिन पूर्व रोल नंबर चस्पा करा लें। उन्होंने निर्देशित किया कि मैन गैट के भीतर किसी अनावश्यक व्यक्ति को प्रवेश न करने दिया जाए। साथ ही परीक्षार्थियों के लिए पेयजल की समुचित व्यवस्था कर ली जाए।
इस अवसर पर उपजिलाधिकारी श्रीनगर अजयवीर सिंह, नोडल ऑफिसर एमएम सेमवाल, पुलिस उपाधीक्षक श्रीनगर एसडी नौटियाल, तहसीलदार श्रीनगर यशवीर सिंह, प्रोफेसर एके नौटियाल, डॉ आर सी एस कुमार, डॉ कमाल अहमद, डॉ राकेश नेगी, डॉ नरेश कुमार पोस्टमास्टर श्रीनगर संजय कुमार, निरीक्षक नगर पालिका श्रीनगर शशि कुमार सहित संबंधित अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!