बिग ब्रेकिंग

देहरादून:शीशमबाड़ा सलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट के कूड़े में लगी भीषण आग,देर शाम तक बुझने के हैं आसार

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

सेलाकुई। शीशमबाड़ा स्थित सलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट में सोमवार दोपहर को भीषण आग लग गयी। गरम हवाओं के चलते आग तेजी से फैलती गयी और प्लांट का एक बड़ा हिस्सा धू धूकर जलता रहा। मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम ने आग बुझाने का काम शुरु कर दिया है। करीब चार घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर पूरी तरह से काबू नहीं कर पाये। लगातार फायर ब्रिगेड की टीम आग बुझाने में लगी है। देर रात तक आग बुझने के आसार हैं। फायर ब्रिगेड के सामने सबसे बडी समस्या आग बुझाने के लिए पानी का नहीं मिलना है। पांच किमी दूर फायर स्टेशन से ढोया जा रहा है पानी। शीशमबाडा सलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट करीब आठ हेक्टेयर क्षेत्र में फैला हुआ है। जहां देहरादून सहित आसपास के क्षेत्रों का कूडा डंपिंग किया जा रहा है। सलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट में कहने को तो कूडे का निस्तारण किया जाता है। लेकिन अभी प्लांट में कूडे का निस्तारण नहीं हो पाता। जिससे यह कूडे का एक तरह से डंपिंग जोन बना हुआ है। जहां लाखों टन जमा कूडे का पहाड बना हुआ है। सोमवार को करीब बारह बजे दोपहर में अचानक कूडा डंपिंग जोन में आग लग गयी। देखते ही देखते आग तेजी से फैल गयी। आग धू धूकर जल रही है। मौके पर फायर ब्रिगेट की टीम ने पहुंचकर आग बुझाने का काम शुरु किया है।
लेकिन आग पर काबू नही हो पाया। फायर ब्रिगेड की पांच गाडियां तीन सेलाकुई, एक देहरादून व एक डाकपत्थर से आग बुझाने में लगी है। चार घंटे की कडी मशक्कत के बाद भी आग पर पूरी तरह से काबू नहीं पाया जा सका है। चार घंटे के बाद भी कई जगह से धुंआ निकल रहा है और आग बार बार सुलग रही है। जिससे फायर ब्रिगेड की टीम को आग बुझाने में दिक्कत आ रही है।
कूडे के ढेर में प्लास्टिक कचरा भी पडा है। जिससे आग नियंत्रण में नहीं आ पा रही है। प्लास्टिक के आग पकड जाने से उस पर जल्द काबू नहीं हा पा रहा है। एफएसओ सेलाकुई रमेश चंद्र का कहना है कि दमकल विभाग की टीम लगातार आग बुझाने में लगी है। आग पर काबू तो पा लिया है लेकिन आग को पूरी तरह बुझाने में देर रात तक का समय लग सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!