मनोरंजन

हरा चना खांए इम्युनिटी बढ़ाएं। गुणो से भरपूर हरा चना।

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

हरा चना सेहत के लिए काफी लाभकारी होता हैं। यह वैसे खाने में स्वादिष्ट तो लगता ही हैं, लेकिन साथ ही कई समस्याओं को ठीक करता हैं। इसके अलावा इसे कच्चा, उबालकर या फिर भूनकरभी खाया जा सकता है।
हरे चने में प्रोटीन, नमी, चिकनाई, फाइबर्स, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन तथा विटामिन्स काफी मात्रा में मौजूद होते है, जो शरीर को एनर्जी देने का कार्य करते है। चलिए आपको हरे चना खाने के ऐसे ही कुछ बेमिसाल लाभ के बारे में बताते हैं.
हर रोज आधी कटोरी हरे चने का सेवन करने से दिल मजबूत रहता है। साथ ही बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल घटता है तथा हार्ट डिजीज का खतरा कम हो जाता है।
इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन तथा मिनरल्स के साथ एंटी ऑक्सीडेंट्स होते है। ये हमें रोगों से बचाता है और बुढ़ाते की परेशानियों को दूर रखता है।
हरे चने में प्रोटीन और मिनरल्स के अलावा विटामिन्स का अच्छा स्त्रोत है। ये कमजोरी दूर करते है और शरीर को प्रोपर अनर्जी देते है।
इसमें भरपूर मात्रा में आयरन होता है, जो खून की कमी को पूरा करने का कार्य करता है। अगर आपको भी खून की कमी रहती है तो अपने डाइट में हरो चनों को शामिल कीजिए।
इसमें विटामिन सी की मात्रा होती है, नाश्ते में हर रोज हरे चने को यूज करने से हड्डिया मजबूत रहती है और सभी कार्य करने में आसानी होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!