कोटद्वार-पौड़ी

आपके सामान को वायरस फ्री करेगा गढ़वाल विवि के शोध छात्र का यंत्र

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
श्रीनगर।
हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय ने खाने-पीने और सामान को वायरस फ्री करने के लिए मल्टी डायरेक्शनल अल्ट्रा वायलेट डिसइंफेक्टर बनाया है। वर्तमान में कोरोना काल में संक्रमण से जूझ रहे लोगों के लिए यह खुशी की खबर है।
गढ़वाल विवि के भौतिकी विभाग के शोध छात्र संजीव कुमार ने सहायक प्रोफेसर डॉ. आलोक सागर गौतम के निर्देशन में बहु दिशा यूवीसी कीटाणुनाशक बनाया है। यह कीटाणुनाशक कोरोना समेत अन्य वायरस, बैक्टीरिया व फंगस को नष्ट कर देता है। शोध छात्र संजीव बताते हैं कि जब किसी वायरस की सतह पर यूवीसी विकिरण पड़ता है, तो विकिरण वायरस के के आरएनए प्रोटीन को नष्ट कर देता है। जिससे वायरस संक्रमण का प्रसार नहीं होता है। उन्होंने बताया कि डिसइनफेक्टर लगभग डेढ़ फीट ऊंचा बाक्सनुमा संयत्र हैं। यह दो मोड सॉफ्ट एवं हार्ड मोड में काम करता है। सॉफ्ट मोड में सब्जी, दूध, ब्रेड आदि
खाद्य सामग्री और हार्ड मोड में दस्तावेज, फोन, लैपटॉप आदि सामग्री कीटाणुमुक्त की जाती है। इसके लिए समयावधि तय की गई है। सयंत्र में 254 नैनोमीटर वेबलैंथ (तरंग दैध्र्य) का यूवीसी विकिरण छोड़ा जाता है। कोई भी सामान पूरी तरह कीटाणुमुक्त हो जाए, इसके लिए हर दिशा से पराबैंगनी विकिरण डाला जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!