Uncategorized

कोविड मरीज के उपचार में नहीं होगी बेड की कमी : सीएम

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

ऋषिकेश। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा है कि कोविड-19 से पीड़ित मरीजों के लिए इलाज में बेड की कमी नहीं होगी। आईडीपीएल, ऋषिकेश में पांच सौ बेड का कोविड अस्पताल बनकर तैयार हो गया है। बुधवार को मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत, एम्स निदेशक प्रोफेसर रविकांत एवं डीआरडीओ के निदेशक बीके दास ने अस्पताल का लोकापर्ण किया। सीएम ने कहा कि पांच सौ बेड का अस्पताल बनने से कोविड संक्रमित मरीजों को राहत मिलेगी। डीआरडीओ ने इसका निर्माण किया है। यह अस्पताल राइफलमैन जसवंत सिंह रावत की स्मृति में तैयार किया गया है। सीएम ने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार के आपसी समन्वय से निर्मित अस्पताल का संचालन एम्स ऋषिकेश द्वारा किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे कोरोना मरीजों को भर्ती करने में आ रही बेड और अन्य दूसरी दिक्कतों से निजात मिलेगी। भारत-चीन युद्ध में राइफलमैन जसवंत सिंह रावत के योगदान को याद करते हुए कहा कि उनकी स्मृति में यह अस्पताल तैयार किया गया है। एम्स निदेशक प्रो. रविकांत ने कहा कि इस अस्पताल में कुल 500 बेड होंगे। इनमें से 400 ऑक्सीजन बेड के अस्पताल का संचालन आईडीपीएल में और 100 आईसीयू-वेंटिलेटर बेडों का संचालन एम्स ऋषिकेश में किया जाएगा। अस्पताल में सिर्फ कोविड मरीजों का दाखिला व उपचार किया जाएगा, इनकी पंजीकरण व भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।
अस्पताल में यह रहेगी सुविधा- इस कोविड केयर अस्पताल में सभी बेड ऑक्सीजन युक्त है। 100 बेड में आईसीयू की व्यवस्था है। ब्लैक फंगस से ग्रसित मरीज और बच्चों के लिये अलग-अलग वार्ड बनाये गये हैं। बच्चों के वार्ड में स्तनपान कराने वाली माताओं के लिये भी आइसोलेशन एरिया बनाया गया है। मात्र दो सप्ताह में सेंटर तैयार किया गया है।
लोकार्पण पर यह रहे मौजूद- विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल, मंत्री गणेश जोशी, ऋषिकेश मेयर अनीता ममगाईं, जिलाधिकारी आशीष कुमार श्रीवास्तव,एम्स के डीन प्रोफेसर मनोज गुप्ता, डीएचए प्रो. यूबी मिश्रा, एमएस प्रो. बीके बस्तिया, कोविड केयर सेंटर के मेडिकल सुपरिटेंडेंट प्रोफेसर शैलेंद्र कुमार हांडू, एम्स के वित्तीय सलाहकार कमांडेंट पीके मिश्रा, कोविड केयर सेंटर के प्रभारी डा. मधुर उनियाल, जनसंपर्क अधिकारी हरीश मोहन थपलियाल, विधि अधिकारी प्रदीप चंद्र पांडेय,भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष कुसुम कंडवाल,दिनेश सती,संजीव चौहान,दिव्या बेलवाल,कृष्णकुमार सिंघल, विपिन पंत आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!