बिग ब्रेकिंग

चारों धाम के कपाट नियत समय पर खुलेगें, यात्रा पर रोक

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि
देहरादून।
उत्तराखण्ड के चारधाम के कपाट खुलने और उसके बाद दर्शन करने की उम्मीद लगाये बैठे श्रद्धालुओं को अभी इंतजार करना होगा। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कोरोना वायरस की सुनामी के तहत इन तीर्थ यात्रियों और स्थानीय जनता के हित में सबसे बड़ा फैसला लिया है। प्रदेश में आगामी 14 मई से शुरू होने वाली चार धाम की यात्रा स्थगित कर दी गई है। लेकिन चारधाम के सभी मंदिरों के कपाट अपने नियमित समय पर खुलेंगे।
कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सरकार ने निर्णय लिया है कि चार धाम यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ, बदरीनाथ के कपाट अपने नियत समय पर पूजा-अर्चना के साथ खोले जायेगें। लेकिन श्रद्धालुओं को मंदिरों में प्रवेश की इजाजत नहीं होगी। गुरूवार को चार धाम यात्रा को लेकर मुख्यमंत्री ने बुलाई थी बड़ी बैठक। बैठक में मंत्री सतपाल महाराज भी मौजूद रहे।
ज्ञातव्य हो कि गंगोत्री व यमुनोत्री मंदिरों के कपाट आगामी 14 मई को, केदारनाथ के 17 व बदरीनाथ के कपाट 18 मई को खोले जायेगें। इस प्रकार इस वर्ष 14 मई से चार धाम यात्रा शुरू होनी है।

कोरोना को देखते हुए हेमकुंड साहिब की यात्रा भी हुई स्थगित
देहरादून।
बढ़ते कोविड के मामले को देखते हुए सिखों के धाम हेमकुंड साहिब की यात्रा को भी स्थगित कर दिया गया। बढ़ते कोविड के मामले को देखते हुए राज्य सरकार ने यह बड़ा फैसला लिया है। सिर्फ मंदिर में पुजारी कपाट खुलते समय पूजा करेंगे। इस बात की जानकारी खुद सीएम तीरथ सिंह रावत ने दी। बता दें कि गुरुवार को इस संबंध में एक बैठक आयोजित की गई थी।
देवस्थानम बोर्ड के मीडिया प्रभारी डॉ. हरीश गौड़ ने बताया कि मई में शुरू होने वाली चारधाम यात्रा को लेकर सरकार यह फैसला लिया गया है। गुरुवार को उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद के सभागार में पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज की अध्यक्षता में बैठक की गई। इसमें देवस्थानम बोर्ड के सीईओ रविनाथ रमन, अपर सचिव पर्यटन जुगल किशोर पंत, बोर्ड के अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी बीडी सिंह, अपर निदेशक विवेक चैहान के अलावा चमोली, रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी जिलों के डीएम व एसपी भी मौजूद रहे। उल्लेखनीय है कि इससे पहले साहिब ट्रस्ट के उपाध्यक्ष नरेंद्र जीत सिंह बिंदा द्वारा भी हेमकुंड साहिब की यात्रा को स्थगित कर दिया गया था जिसके बाद राज्य सरकार द्वारा चार धाम यात्रा के संबंध में यह बड़ा फैसला लिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!