कोटद्वार-पौड़ी

खोह नदी की भेंट चढ़ रहा मार्ग, आवासीय भवनों को भी खतरा

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

 

खोह नदी का रूख बदलने से रतनपुर- कुंभीचौड़ मार्ग हुआ खोखला
ट्रेचिंग ग्राउंड के कूड़े को नदी में गिरने से बचाने को बनाई गई है सुरक्षा दीवार
संवद सहयोगी, कोटद्वार
नगर निगम की लापरवाही से रतनपुर-कुंभीचौड़ मार्ग भू-कटाव की जद में आ गया है। गाड़ीघाट पुल से कुंभीचौड़ को जाने वाले मार्ग का अधिकांश हिस्सा खोह नदी की भेंट चढ़ गया। दरसअ, कुछ माह पूर्व नगर निगम ने ट्रेचिंग ग्राउंड के कूड़े को नदी में जाने से रोकने के लिए सुरक्षा दीवार बनाई थी। जिसके बाद खोह नदी का रूख आबादी की ओर हो गया है। ऐसे में कुंभीचौड़ वासियों के आवासीय भवनों पर भी खतरा मंडराने लगा है।
रतनपुर से कुंभीचौड़ को जोड़ने के लिए गाड़ीघाट पुल की ओर जाने वाला संपर्क मार्ग क्षतिग्रस्त हो गया है। मार्ग के नीचे से पूरी मिट्टी निकल गई है, जिससे मार्ग में दुर्घटना होने की खतरा बढ़ गया है। गाड़ीघाट में ट्रेचिंग ग्राउंड का विस्तार करते हुए नगर निगम ने नदी में ही सुरक्षा दीवार का निर्माण करवा दिया था। इससे नदी का रूख कुंभीचौड़ व रतनपुर में आबादी की ओर हो गया। ऐसे में रतनपुर-कुंभीचौड़ को जोड़ने वाले संपर्क मार्ग का अधिकांश हिस्सा भी खोह नदी की भेंट चढ़ गया है। मार्ग से सफर करना किसी खतरे से खाली नहीं है। स्थानीय लोगों ने बताया कि ट्रेचिंग ग्राउंड की समस्या से जूझ रहे क्षेत्रवासियों को अब नदी के बदलते रूख से भी जूझना पड़ेगा। शिकायत के बाद भी नगर निगम ट्रेचिंग ग्राउंड को आबादी से हटाने को तैयार नहीं है।

रात के अंधेरे में दुर्घटनाओं का अंदेशा
रतनपुर से कुंभीचौड़ को सफर करने वाले लोगों को रात के अंधेरे में सबसे अधिक खतरा बना हुआ है। दरअसल, अंधेरे में क्षतिग्रस्त मार्ग का अंदाजा नहीं लग पाता। जिससे लोगों को दुर्घटनाओं का अंदेशा बना रहता है। जन हित को देखते हुए सरकारी सिस्टम ने अब तक उक्त मार्ग को आवाजाही के लिए बंद भी नहीं किया। यह मार्ग कब किसकी जिंदगी पर भारी पड़ जाएं कुछ कहा नहीं जा सकता।

ट्रेचिंग ग्राउंड भी बना नासूर
गाड़ीघाट खोह नदी के तट पर बना ट्रेचिंग ग्राउंड भी क्षेत्रवासियों के लिए नासूर बना गया है। दुर्गंध के कारण आसपास के लोगों का सांस लेना भी दूभर हो गया है। गंदगी से उठ रही दुर्गंध व कूड़ा जलने से फैल रहे जहरीले धुएं के बाद अब ट्रेचिंग ग्राउंड की सुरक्षा दीवार से भूस्खलन का खतरा सताने लगा है।

नहीं दिया जा रहा ध्यान
रतनपुर-कुंभीचौड़ मार्ग से हर रोज सैकड़ों लोग आवाही करते हैं। लेकिन, भूस्खलन की जद में आए मार्ग से लोगों को दुर्घटनाओं का खतरा बना हुआ है। स्थानीय लोग इस संबंध में कई बार शासन-प्रशासन को अवगत करवा चुके हैं। लेकिन, अब तक कोई भी अधिकारी या कर्मचारी मौके पर झांकने तक नहीं पहुंचा। ऐसे में स्थानीय लोगों में रोष बना हुआ है। जबकि, मार्ग का हिस्सा लगातार खोखला होता जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!