देश और दुनिया में भारत की छवि को मजबूत करने में सिख समुदाय की अहम भूमिका है: पीएम मोदी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली (एजेंसी)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने आवास पर सिख प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की और उन्हें संबोधित किया। इस संबोधन में उन्घ्होंने हमारे धर्म गुरुओं से लेकर विश्घ्व में भारत की मौजूदा स्थिति और देश और दुनिया में फैली कोरोना महामारी का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि भारत के लोगों ने पूरी दुनिया में जो करके दिखाया है, वो तारीफ के काबिल है। उन्घ्होंने ये भी कहा कि भारतीयों ने पूरी दुनिया में अपनी बहादुरी और काम के प्रति अपनी निष्घ्ठा से सफलता हासिल की है और दुनिया में देश का मान बढ़ाया है।
उन्होंने कहा कि हमारे गुरुओं ने हमें साहस और सेवा का गुण सिखाया है। भारत के लोग बिना किसी संसाधन के दुनिया के विभिन्न हिस्सों में गए और अपने श्रम से सफलता हासिल की। यह है आज न्यू इंडिया की भावना है। पीएम ने कहा कि न्यू इंडिया दुनिया पर अपनी छाप छोड़ते हुए नए आयाम छू रहा है।
कोविड महामारी का यह दौर इसका सबसे बड़ा उदाहरण है। इसकी शुरुआत में लोग भारत को लेकर चिंता जाहिर कर रहे थे, लेकिन अब लोग हर जगह भारत की मिसाल दे रहे हैं। उन्घ्होंने सिख प्रतिनिधिमंडल को संबोधित करते हुए कहा कि पहले कहा जा रहा था कि भारत में इतनी बड़ी आबादी है, वे पूरी आबादी का टीकाकरण कहां से करेंगे, लोगों की जान कैसे बचेगी? लेकिन आज भारत दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीन उत्पादक बनकर उभरा है।
पीएम मोदी ने कहा कि ये उनका सौभाग्घ्य रहा है सिख धर्म के लोगों से उनका नाता काफी पुराना है। उन्घ्होंने वर्ष 2015 की अपनी कनाडा यात्रा का भी जिक्र किया। उन्घ्होंने ये भी कहा कि अपनी हर विदेश यात्रा के दौरान भी वो सिख समुदाय से मिलते रहे हैं। वर्ष 2016 की तेहरान यात्रा के दौरान भी वो सिख समुदाय से मिले और गुरुद्वारे गए थे। पीएम मोदी ने कहा कि सिख समुदाय हमेशा से ही भारत और दूसरे देशों के बीच मजबूत संबंधों की कड़ी रहा है।
सिख समुदाय को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि विदेशों में बसे सिख समुदाय के लोग वहां मां भारती की बुलंद आवाज हैं। उन्घ्होंने कहा कि जब भारत तरक्घ्की करता है तो इससे आपका भी सीना गर्व से चौड़ा हो जाता है। सिख समुदाय विदेश में रहते हुए भी देश की चिंता करता है। उन्घ्होंने कहा कि दुनिया में भारत की छवि को मजबूत करने में सिख समुदाय की भी अहम भूमिका है।
पीएम मोदी ने कहा कि भारतीय कहीं भी रहे उसके लिए राष्घ्ट्र प्रथम होता है। सिख धर्म के सभी दस गुरुओं ने भी राष्घ्ट्र को सबसे ऊपर रखा है। भारत को एक सूत्र में पिरोने का काम किया है। उन्घ्होंने कहा कि गुरु नानक देव जी ने समूचे राष्घ्ट्र की चेतना को जगाने का काम किया था। उन्घ्होंने देश को अंधकार से निकालकर रोशनी की राह दिखाई थी। हमारे गुरुओं ने पूरे देश का भ्रमण किया और देश को मजबूत करने और एक करने का काम किया। आजादी की लड़ाई की बात हो या उसके बाद में विकास की बात सभी में सिख समुदाय का अतुलनीय योगदान रहा है। सिख समुदाय के बिना भारत का इतिहास पूरा नहीं होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!