बिग ब्रेकिंग

चमोली के सिमली में जल्द लगेगा ऑक्सीजन प्लांट और आईसीयू

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
चमोली। चमोली जिले के महिला बेस चिकित्सालय सिमली में जल्द ही इंटेंसिव केयर यूनिट और ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किया जाएगा। रेल विकास निगम लिमिटेड (आरवीएनएल) की ओर से यहॉ पर 5 बेड का आईसीयू और 500 एलपीएम क्षमता का ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट लगाया जाएगा।
जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने कहा कि आईसीयू बेड और ऑक्सीजन प्लांट लगने से सीमांत जनपद को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ मिलेगा। रेल निगम ने डीबीएल कंपनी को आईसीयू बेड और ऑक्सीजन प्लांट लगाने की जिम्मेदारी दी है। जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को डीबीएल कंपनी के अधिकारियों के साथ साइट विजिट कर प्लांट स्थापना के लिए जल्द से जल्द पूरा प्लान शेयर करने के निर्देश दिए। कहा कि अस्पताल में प्रत्येक बेड तक ऑक्सीजन सप्लाई के लिए पाइपलाईन, विद्युत व जनरेटर की व्यवस्था, शैड निर्माण सहित अन्य सिविल कार्यो को प्लान में शामिल किया जाए और निगम को आईसीयू बेड और ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने में पूरा सहयोग किया जाए। जिलाधिकारी ने सीएमओ को निर्देश दिए कि इस कार्य को समयबद्ध तरीके से पूरा किया जाए ताकि शीघ्र जनता को इसका लाभ मिल सके। जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में भी जल्द ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किए जाएंगे। बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र जोशीमठ में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने के लिए एनटीपीसी से वार्ता की गई है और एनटीपीसी ने सीएचसी जोशीमठ में प्लांट स्थापित करने का आश्वासन दिया है। जिलाधिकारी ने ग्रामीण निर्माण विभाग को अन्य सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने के लिए शीघ्र आंगणन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए है।
इस दौरान डीबीएल कंपनी के डिप्टी प्रोजेक्ट मैनेजर ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि 5 आईसीयू बेड और ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने के लिए जरूरी कार्रवाई पूरी हो चुकी है। अगले 10 दिनों में आईसीयू बेड तथा 45 दिनों में ऑक्सीजन प्लांट लगाया जाएगा। बैठक में सीएमओ डा0 एमएस खाती, एसीएमओ डा0 उमा रावत, आरडब्लूडी के अधिशासी अभियंता अला दिया, एई एलपी भट्ट, डीबीएल कंपनी के डिप्टी प्रोजेक्ट मैनेजर दीपक कपूर, प्लानिंग मैनेजर सचिन एवं अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!