मनोरंजन

ये हैं भारत की सबसे सस्ती प्रीमियम हैचबैक कारें, स्टाइलिश डिजाइन के साथ मिलते हैं जबरदस्त फीचर्स

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली एजेंसी, ऑटो डेस्क। ज्यादातर कार ग्राहकों को एसयूवी सबसे ज्यादा पसंद होती है। दरअसल एसयूवी में आम कारों की तुलना में काफी ज्यादा स्पेस मिलता है साथ ही साथ इसमें दमदार इंजन भी ऑफर किया जाता है। हालांकि आपका बजट अगर 10 लाख से कम है और आप एक प्रीमियम कार खरीदने का मन बना रहे हैं तो आपको बता दें कि मार्केट में अफोर्डेबल प्रीमियम हैचबैक कारों की अच्छी-खासी रेंज मौजूद है जो आपके बजट में आसानी से फिट हो जाएगी साथ ही साथ ये बेहद ही स्टाइलिश भी होती है। आज हम आपके लिए ऐसी ही दो कारें लेकर आए हैं।
मारूति सुजुकी बलेनो
मारूति सुजुकी बलेनो की बात करें तो इस कार में ग्राहकों को इस 1.2 लीटर का डुअल जेट डुअल वीवीटी इंजन दिया जाता है। ये प्रीमियम हैचबैक कार चार वेरिएंट में अवेलेबल है जिनमें सिग्मा, डेल्टा, जेटा और टॉप-स्पेक अल्फा में उपलब्ध है। बेलेनो के बेस-स्पेक सिग्मा को छोड़कर, अन्य सभी वेरिएंट सीवीटी गियरबॉक्स के साथ पेश किए गए हैं। वहीं मिड-स्पेक डेल्टा और जेटा वेरिएंट को हल्के-हाइब्रिड तकनीक के साथ पेश किया गया है।
हुन्डई्र आई20
हुन्डई्र आई20 की बात करें तो में कंपनी ने इस कार में 1.2-लीटर का कप्पा पेट्रोल इंजन लगाया गया है साथ ही इस कार में 1.5-लीटर का व’यु2सीरडीआई डीजल इंजन भी लगाया गया है। इसके साथ ही कार में 1.0-लीटर का टर्बो जीडीआई पेट्रोल इंजन भी लगाया गया है। अगर बात करें पेट्रोल इंजन की तो ये 83पीएस की पावर और 114 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और आईवीटी से लैस है। ये 5 पी एस की एडीशनल पावर जेनरेट करता है। अगर डीजल इंजन की बात करें तो ये 100 पीएस की पावर और 240 एनएम का टॉर्क जेनरेट जेनरेट करता है। ये इंजन 6-स्पीड एमटी से लैस है। अगर बात करें टर्बो यूनिट की तो ये 120 पीएस की पावर और 171 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 7-स्पीड डीटीसी और 6-स्पीड आईएमटी ट्रांसमिशन के साथ आता है।
फीचर्स
बलेनो के फीचर्स की बात करें तो इसमें ग्राहकों को डुअल एयरबैग्स, अइर के साथ ईबीडी, सीट बेल्ट रिमाइंडर के साथ प्री-टेन्शनर और फ़ोर्स लिमिटर, आईएसओएफआईएक्स चाइल्ड सेफ्टी सिस्टम को शामिल किया गया है। इस कार में स्पीड अलर्ट और रियर पार्किंग सेंसर स्टैण्डर्ड दिए गए हैं। साथ ही इस कार में रियर पार्किंग कैमेरा इंटीग्रेशन के साथ इंफोटेनमेंट सिस्टम, लाइव ट्रैफिक एंड व्हीकल इन्फॉर्मेशन के साथ नेविगेशन, स्क्रीन एलर्ट जैसे फीचर्स को शामिल किया गया है।
आई 20 के फीचर्स की बात करें तो ये ब्लू लिंक तकनीक से लैस है जिसमें आपको 50 से ज्यादा कनेक्टेड कार फीचर्स दिए गए हैं जिनकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन पर कार की जानकारी हासिल कर सकते हैं। सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें सेगमेंट बेस्ट 6 एयरबैग्स, व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल असिस्ट कंट्रोल, रियर पार्किंग कैमरा मिलेगा।
कीमत
भारत में मारुति बलेनो की कीमत 5.98 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है। अगर नई आई 20 की बात करें तो इसकी कीमत 6.85 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!