बिग ब्रेकिंग

पोस्ट ऑफिस की यह योजना छोटे निवेशकों को पहुंचाएगी लाभ

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली: अगर आप छोटा निवेश कर मुनाफा कमाना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस आपके लिए बेहतर विकल्प बन सकता है। बता दें कि प्रधानमंत्री भी पोस्ट ऑफिस स्कीम्स में निवेश करते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाइफ इंश्योरेंस और नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में बड़ा निवेश किया है। आंकड़ों के अनुसार, जून 2020 में उन्होंने एनएससी में 8 लाख 43 हजार 124 रुपए का निवेश किया है। लाइफ इंश्योरेंस के लिए उन्होंने 1 लाख 50 हजार 957 रुपए का प्रीमियम जमा किया था। आइए जानते हैं क्या है यह स्कीम…
नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट
अगर ज़ीरो रिस्क पर निवेश करना चाहते हैं तो आपको पोस्ट ऑफिस में निवेश करना चाहिए। सुरक्षित और सरकारी स्कीम में लगाना चाहते हैं तो नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट में निवेश कर सकते हैं। ये सुरक्षित निवेश है, क्योंकि ये पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम का ही हिस्सा है।
इस तरह करें निवेश
नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट में पांच साल का मिनिमम लॉक-इन पीरिएड होता है। इसका मतलब है कि निवेश के पांच साल बाद ही आप इसे निकाल सकेंगे। एनएससी में तीन तरीके से निवेश किया जा सकता है।
सिंगल टाइप- इसमें आप खुद के लिए या किसी नाबालिग के लिए निवेश कर सकते हैं।
ज्वाइंट ए टाइप- इस सर्टिफिकेट को कोई दो लोग एक साथ मिलकर ले सकते हैं, यानी दो लोग एक साथ मिलकर निवेश कर सकते हैं।
ज्वाइंट बी टाइप- इसमें निवेश तो दो लोग करते हैं, लेकिन मेच्योरिटी पर पैसे सिर्फ किसी एक निवेशक को दिए जाते हैं।
कितना कर सकते हैं निवेश?
पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में अभी 6.8% का ब्याज दर है। इस स्कीम में आप कम से कम 1,000 रुपये निवेश कर सकते हैं और 100 के मल्टीपल में पैसे निवेश कर सकते हैं। हालांकि इसमें निवेश की कोई अधिकतम लिमिट नहीं है।
इनकम टैक्स में भी छूट
अगर आप भी एनएससी में निवेश करते हैं तो आपको इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत हर साल 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर टैक्स में छूट मिलेगा। टैक्सेबल इनकम होने पर कुल आय में से यह राशि काट ली जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!