उत्तराखंड

प्रतापनगर में हुआ त्रिस्तरीय पंचायत प्रतिनिधियों का जन संवाद कार्यक्रम आयोजित

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई टिहरी। जिला पंचायत के सौजन्य से स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ पर मनाये जा रहे आजादी का अमृत महोत्सव के तहत ब्लाक प्रतापनगर में त्रिस्तरीय पंचायत प्रतिनिधियों का जन संवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ बतौर मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष सोना सजवाण व कार्यक्रम के अध्यक्ष प्रतापनगर विधायक विजय पंवार ने दीप प्रज्वलन कर किया।
प्रतापनगर के ब्लाक सभागार मेंआयोजित जन संवाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुये विधायक विजय पंवार ने कहा कि त्रिस्तरीय पंचायत को गांव तक विकास पहुंचाने के लिए तैयार किया गया है। इसे ओर मजबूती देने की आवश्यकता है। पंचायत प्रतिनिधि अपनी मजबूत भूमिका में हमेशा बने रहें। जिला पंचायत अध्यक्ष सोना सजवाण ने कहा कि पंचायतों की मजबूती के लिए पंचायत एक्ट को प्रभावी तरीके से लागू किया जना चाहिए। पंचायतों पर प्रति आलाधिकारियों की मनमानी पर रोक लगनी चाहिए। प्रतापनगर के ब्लाक प्रमुख प्रदीप चंद रमोला ने कहा कि भारत के विकास की धूरी गांव हैं। गांव से नगरों तक तक विकास के लिए त्रिस्तरीय पंचायत व्यवस्था को आज भी पूरे अधिकार नहीं मिले हैं। जिन्हें दिया जाना चाहिए।
प्रधान संगठन के अध्यक्ष लोकपाल सिंह कण्डियाल ने कहा कि बाल विकास विभाग में तैनात कर्मचारी जनप्रतिनिधियों की उपेक्षा कर रहे हैं। कई बार शिकायत करने के बावजूद भी कार्रवाई नहीं हो रही है। जिससे जनप्रतिनिधियों में आक्रोश व्याप्त है। उन्होंने शीघ्र कर्मचारी के खिलाफ कार्रवाई न होने पर आन्दोलन करने की बात कही। चन्द शेखर पैन्यूली ने कहा कि बीते दो वर्ष में एक बार ही बीडीसी बैठक आयोजित हुई, जिससे विकास कार्य प्रभावित हो रहे हैं। जिला पंचायत सदस्य संजू रागड़ व रेखा असवाल ने मनरेगा के तहत किये कार्यों के भूगतान समय पर करने के साथ ही अधिकारियों व कर्मचारियों को जनता के प्रति जबाबदेह बनाने पर जोर दिया। इस मौके पर प्रताप नगर ब्लाक के मोटणा गांव के पिता त्रिलोक रावत व उनके पुत्रों मेंाषभ व पारस को टिहरी बांध की विशाल झील में साहसिक तैराकी करने के लिए जिला पंचायत अध्यक्ष सोना सजवाण व विधायक विजय सिंह पवार ने नगर पुरूसकार के साथ स्मृति चिन्ह व शाल भेंट कर सम्मानित करने का काम किया। सबसे कम उम्र के जनप्रतिनिधि बनने पर नीलम व प्रियंका को भी सम्मानित किया गया। इस मौके पर जिपंस नीलम बिष्ट, प्रमीला उनियाल, रीताराणा, जिपंस रघुवीर सिंह सजवाण, भोला सिंह पंवार, कामना सेमवाल, हर्ष मणी सेमवाल, मुरारी सिंह रागड, बलवंत रावत, पीएस रावत, संजय खंडूड़ी, अतुल पाठक, केके गुफा, निर्मल आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!