कोटद्वार-पौड़ी

स्वयं सेवियों को बताया एनएसएस का महत्व

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

क्षेत्र के विभिन्न विद्यालयों में आयोजित किया गया एनएसएस शिविर
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार: राष्ट्रीय सेवा योजना की ओर से क्षेत्र के विभिन्न विद्यालयों में एनएसएस शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान शिक्षकों ने छात्रों को एनएसएस के महत्व के बारे में बताया। कहा कि छात्रों को पढ़ाई के साथ समाज सेवा के क्षेत्र में भी अपना योगदान देना चाहिए।
राजकीय इंटर कॉलेज कीर्तिखाल में आयोजित सात दिवसीय एनएसएस शिविर का शुभारंभ मुख्य अतिथि विक्रम सिंह रावत व प्रधानाचार्य मोहन सिंह रावत ने दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया। स्वयं सेवियों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति देकर दर्शकों को मंत्र मुग्ध कर दिया। एनएसएस प्रभारी इंद्रपाल ने छात्रों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। कहा कि देश को स्वच्छ व सुंदर बनने की जिम्मेदारी प्रत्येक नागरिक की है। हमें अपने आसपास मौजूद अन्य लोगों को भी सफाई के प्रति जागरूक करना चाहिए। प्रधानाचार्य मोहन सिंह रावत ने स्वयं सेवियों को अनुशासित रहते हुए राष्ट्र हित में अपना योगदान देने की अपील की। इस मौके पर सुषमा नैनवाल, संगीता बड़थ्वाल, सरिता रावत, सुलोचना देवी, प्रेम सिंह, प्रीतम सिंह आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन संजय रावत ने किया। उधर, राजकीय इंटर कॉलेज कुंभीचौड़ में आयोजित राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के शिविर में शिक्षकों ने छात्रों को एनएसएस के महत्व के बारे में बताया। मुख्य अतिथि पूर्व प्रधानाचार्य गोर्वद्धन प्रसाद चतुर्वेदी ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजन से जुड़कर स्वयं सेवियों को पढ़ाई के साथ समाज सेवा करने का मौका मिलता है। उन्होंने स्वयं सेवियों से नशे के खिलाफ अभियान चलाने की अपील की। प्रधानाचार्य लखपत राज खुगशाल ने छात्रों को अनुशासन, नशामुक्त, राष्ट्रप्रेम के साथ समाजिक हित में कार्य करने को कहा। इस मौके पर हरीश कुमार भट्ट, विनोद कुमार द्विवेदी, नीरज कुमार, राजेंद्र कुमार भंडारी, मनोज रावत, मनमोहन चौहान, जयदीप रावत, लक्ष्मण सिंह आदि मौजूद रहे। वहीं, जीजीआईसी कलालघाटी में आयोजित एनएसएस शिविर में कार्यक्रम अधिकारी डॉ. मंजु ने छात्र-छात्राओं को योग व स्वच्छता के बारे में जानकारी दी। कहा कि छात्रों को प्रतिदिन सूर्योदय से पूर्व उठकर योगाभ्यास करना चाहिए। शिविर के दौरान स्वयं सेवियों ने पल्स पोलियों कार्यक्रम में भी सहयोग दिया। प्रधानाचार्या पुष्पा धस्माना ने कहा कि एनएसएस शिविर में स्वंय सेवियों को जीवन में आगे बढ़ने के लिए कई नई जानकारियां मिलती है। इस मौके पर कार्यक्रम सह प्रभारी भावना पांडे, ऋतु थपलियाल, वीना शर्मा, विनीता जोशी, पीतांबरी रावत, सावित्री रावत आदि मौजूद रहे।

नशे के खिलाफ निकाली रैली
मेहरबान सिंह कंडारी सरस्वती विद्या मंदिर की ओर से क्षेत्र में नशे के खिलाफ जागरूकता रैली निकाली गई। स्वयं सेवियों ने लोगों को नशे के दुष्परिणामों के बारे में भी जानकारी दी। कहा कि नशा एक सामाजिक बुराई है। नशे के खिलाफ समाज को एकजुट होकर लड़ना होगा। इस मौके पर जिला समन्वयक परितोष रावत, प्रधानाचार्य चंदन सिंह, कार्यक्रम अधिकारी सत्यपाल सिंह, सहायक कार्यक्रम अधिकारी मनीष मधवाल अमित, देवेंद्र आदि मौजूद रहे।

दो सौ से अधिक ने दी परीक्षा
सरस्वती शिशु-विद्या मंदिर जशोधरपुर कलालघाटी की ओर से आयोजित अखिल भारतीय संस्कृति ज्ञान परीक्षा में दो सौ से अधिक व्यक्तियों ने भाग लिया। प्रधानाचार्य निर्मल कुमार केमनी ने बताया कि विद्या भारती अखिल भारतीय शिक्षण संस्थान की ओर से प्रतिवर्ष परीक्षायें आयोजित की जाती है। इस वर्ष विद्यालयों के बच्चों, आचार्यो व अभिभावकों के साथ-साथ समाज के जागरूक व प्रबुद्ध नागरिकों को भी परीक्षा में शामिल किया गया। इस मौके पर परीक्षा प्रमुख प्रमोद कुमार, प्रदीप कुमार, जसपाल नेगी, भूपेंद्र रावत, रविंद्र रावत, अशोक कुमार, खुशीराम जखमोला, वीरेंद्र भारद्वाज, सुनील थपलियाल, संगीत कुमार, दिनेश कुमार, इंदु नौटियाल, आरती नैथानी, रीना देवी, पार्वती देवी, आशा देवी, बीना देवी आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!