उत्तराखंड

सहस्रधारा रोड चौड़ीकरण के लिए जल्द कटेंगे पेड़

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादून। रिंग रोड का चौड़ीकरण का काम जल्द शुरू होने की उम्मीद है। सड़क चौड़ीकरण के लिए 2200 पेड़ों के कटान की तैयारी चल रही है। इसमें 400 पेड़ों का ट्रांसप्लांट किया जाना है। इसके साथ ही बिजली के पोल शिफ्ट करने की प्रक्रिया चल रही है।
जोगीवाला से रिंग रोड-लाडपुर-सहस्त्रधारा क्रासिंग से कुल्हान तक 14 किमी सड़क चौड़ीकरण की मंजूरी एक साल पहले मिल गई थी। इसके लिए सेंट्रल रोड फंड (सीआरएफ) से 77 करोड़ मिले थे। इस सड़क को फोरलेन बनाया जाना है, लेकिन अभी तक काम शुरू नहीं हो पाया। रायपुर विधायक उमेश शर्मा काऊ ने बताया कि चौड़ीकरण की जद में कुछ पेड़ आ रहे हैं। उनकी कटान की अनुमति लेने में कुछ समय लगा है, अब पेड़ कटान की अनुमति मिल गई है, अब कटान की तैयारी चल रही है। इसके साथ ही बिजली के पोल और पानी की लाइनें शिफ्ट होनी है। बिजली के पोल शिफ्ट करने के लिए पीडब्ल्यूडी ने ऊर्जा निगम को बजट दे दिया है। पानी की लाइनें शिफ्टिंग के लिए बजट देने की तैयारी है।
शहर में कम होगा वाहनों का दबाव
इस सड़क के फोरलेन बनने से शहर में वाहनों का दबाव कम हो जाएगा। सड़क मसूरी के लिए बाईपास के रूप में उपयोग होती है।ाषिकेश की तरफ आने वाले पर्यटक जोगीवाला से लाडपुर-आईटी पार्क होते हुए मसूरी जा सकते हैं। लेकिन अभी सड़क की बदहाल हालत के चलते मसूरी के पर्यटक यहां से आवाजाही करने से बचते हैं। यदि सड़क फोरलेन बन जाएगी तो मसूरी ट्रैफिक यहां डायवर्ट हो जाएगा, इससे शहर में भी जाम की समस्या कम हो जाएगी। इसके साथ ही स्थानीय लोगों को भी फायदा मिलेगा।
जोगीवाला चौक पर हटाए बिजली के पोल
दून-हरिद्वार हाईवे पर बिजली के पोल झुककर सड़क पर आ गए थे। इससे सड़क पर दुर्घटनाओं का खतरा बना हुआ था। साथ ही सड़क पर लंबा जाम लग रहा था। रायपुर विधायक उमेश शर्मा काऊ ने ऊर्जा निगम को बिजली के पोल हटाने के निर्देश दिए। पोल हटने के बाद यहां सड़क भी चौड़ी हो गई है। इससे जाम की समस्या काफी हद तक दूर हो गई है।

जोगीवाला से कुल्हान तक सड़क चौड़ीकरण के लिए पेड़ों के कटान की अनुमति मिल चुकी है। बिजली के पोल हटाने के लिए टेंडर हो चुके हैं। एक सप्ताह के भीतर पोल हटने शुरू हो जाएंगे। इसके बाद हम चौड़ीकरण का काम शुरू कर देंगे।
-एसएस पटवाल, एई, पीडब्ल्यूडीाषिकेश

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!