उत्तराखंड

चारधाम यात्रा: ग्रीन कार्ड के साथ ट्रिप कार्ड भी अनिवार्य

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

ऋषिकेश। चारधाम यात्रा 2022 में इस बार धामों में रवाना होने से पहले व्यावसायिक और प्राइवेट वाहनों के लिए ग्रीन कार्ड के साथ ही ट्रिप कार्ड लेना अनिवार्य किया गया है। इसके लिए उत्तराखंड परिवहन विभाग की वेबसाइट पर 15 अप्रैल से अनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
बीते दो साल वैश्विक महामारी कोरोना के चलते चारधाम यात्रा प्रभावित रही। इस बार संक्रमण में कमी के कारण चारधाम यात्रा की तैयारियां जोर पकड़ने लगी हैं। मई से चारधाम यात्रा शुरू होगी। यात्रा को निर्विघ्न संपन्न कराने के लिए उत्तराखंड परिवहन विभाग ने भी व्यवस्थाओं को अमलीजामा पहनाना आरंभ कर दिया है। चारधाम यात्रा में संचालित व्यवसायिक और निजी वाहनों के लिए इस बार ग्रीन कार्ड के साथ ट्रिप कार्ड अनिवार्य कर दिया है। ताकि चारधाम यात्रा पर जाने वाले वाहनों और तीर्थयात्रियों की संख्या का रिकार्ड रखा जा सके। कौन सा वाहन कितने फेरे लगा रहा है, इसका भी रिकर्ड रहेगा। सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी प्रशासन अरविंद कुमार पांडेय ने बताया कि ग्रीन कार्ड और ट्रिप कार्ड के लिए परिवहन विभाग की वेबसाइट पर अनलाइन आवेदन करना होगा। वेबसाइट संभवतया 15 अप्रैल से खोल दी जाएगी। बताया कि एआरटीओ में भी ग्रीन कार्ड और ट्रिप कार्ड अनलाइन जारी करने के लिए चार काउंटर खोले जाएंगे, ताकि बाहर से आने वाले तीर्थयात्रियों को दिक्कत नहीं हो।
चारधाम यात्रा में वाहनों का संचालन व्यस्थित बनाने के लिए परिवहन विभागाषिकेश में भद्रकाली तिराहा और ब्रह्मपुरी में एक मई से चेकपोस्ट खोलेगा। जहां प्रवर्तन दल की तैनाती रहेगी, जो यात्रा पर जाने वाले वाहनों के कागजात आदि की जांच करेंगे। साथ ही डग्गामार वाहनों के संचालन पर रोक लगाएंगे।
यात्रा पर संचालित वाहनों के मालिक ग्रीन कार्ड और ट्रिप कार्ड के लिए अनलाइन आवेदन कर कहीं से भी प्राप्त कर सकेंगे। लेकिन वाहनों की फिटनेस के लिए वाहन को लेकर एआरटीओ आना होगा। फिटनेस के बाद ही ग्रीन कार्ड मान्य होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!