उत्तराखंड

पलीथिन की बड़ी खेप पकड़ी, दो ट्रक सीज

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादून। दून में पलीथिन पर पाबंदी लगाने में नगर निगम और जिला प्रशासन कितने सक्रिय हैं, इसकी पोल बाहरी राज्यों से बेधड़क हो रही सप्लाई से खुल गई है। स्टेट जीएसटी विभाग ने यूपी से ट्रांसपोर्टर के जरिये दून के सप्लायरों तक आ रही पलीथिन की भारी खेप पकड़ी है। दोनों ट्रकों को सीज कर करीब 3़5 टन पलीथिन जब्त कर ली गई है। मामले में ट्रांसपोर्टर पर दो लाख रुपये का जुर्माना लगाने के साथ शहर के 17 कारोबारी के खिलाफ भी कार्रवाई की तैयारी है। राज्य कर विभाग के अनुसार, सचल दल इकाई ने आशारोड़ी चेक पोस्ट पर चेकिंग करते हुए पलीथिन से लदे दो वाहन पकड़े। एक ट्रक में 3145 किलो पलीथिन मिली। इसमें बाजार में सब्जी, राशन, दूध आदि के लिए इस्तेमाल होने वाली प्रतिबंधित पलीथिन शामिल थी। माल सहारनपुर के पांच अलग-अलग सप्लायरों के यहां से गुरुनानक ट्रांसपोर्ट कंपनी के जरिये दून पहुंचाया जा रहा था। 105 नग में पैक ये पलीथिन दून के अलग-अलग स्थानों पर 10 थोक विक्रेताओं तक पहुंचाई जानी थी। जबकि दूसरे राजन ट्रांसपोर्ट के ट्रक में अन्य माल के साथ 275 किलो पलीथिन पकड़ी गई। इस तरह दोनों वाहनों में कुल 3420 किलो (34़2 कुंतल) पलीथिन पकड़ी गई। स्टेट जीएसटी की टीम ने दोनों ट्रांसपोर्टरों के अलावा पलीथिन के कुल 17 सप्लायरों और प्राप्तकर्ता कारोबारियों की सूची तैयार की है, जिनके खिलाफ कार्रवाई की तैयारी है।
शुक्रवार को सूचना पर दिल्ली से पहुंची केंद्रीय प्रदुषण नियंत्रण बोर्ड की टीम वैज्ञानिक ड़ एके त्रिपाठी के नेतृत्व में आशारोड़ी चेक पोस्ट पहुंची और पकड़े गई पलीथिन की जांच पड़ताल की। ड़ त्रिपाठी ने बताया कि जब्त पलीथिन को नगर निगम तय प्रक्रिया अपनाते हुए नष्ट करेगा। सबंधित ट्रांसपोर्टर और व्यापारियों पर जुर्माना की कार्रवाई होगी। एसजीएसटी के ज्वाइंट कमिश्नर बीपी सिंह ने बताया कि हाईकोर्ट के आदेश पर नगर निगम के साथ संयुक्त रूप से चेकिंग की जा रही है। राजन ट्रांसपोर्ट और गुरुनानक ट्रांसपोर्ट की दो गाड़ियां पकड़ी गई हैं। इनपर दो-दो लाख जुर्माना लगाया गया है। जुर्माने की रकम अदा करने के बाद ही वाहन छोड़े जाएंगे। बहरहाल, दोनों वाहन सीज किए गए हैं। आशारोड़ी चेकपोस्ट पर शुक्रवार को भी चेकिंग की गई।
कर विभाग को भी जुर्माने का अधिकार
सिंगल यूज प्लास्टिक पर कार्रवाई का अधिकार राज्य कर विभाग के पास भी है। पकड़े गए माल पर कर विभाग को जुर्माना लगाने का अधिकार भी मिला है। आशारोड़ी में सचल दल इकाई ने जुर्माने की कार्रवाई के लिए संयुक्त आयुक्त को रिपोर्ट भेज दी है। वहीं नगर निगम और जिला प्रशासन को भी इस कार्रवाई की सूचना दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!