बिग ब्रेकिंग

संयुक्त राष्ट्र महासचिव की चेतावनी, श्विनाशकारी होगा यूक्रेन-रूस के बीच युद्घश्य बताया बचने का तरीका

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

म्यूनिख, एजेंसी। यूक्रेन और रूस के बीच जारी विवाद पर संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि अगर रूस-यूक्रेन संघर्ष होता है ये विनाशकारी होगा। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने शुक्रवार को म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन के उद्घाटन समारोह में कहा कि अगर रूस-यूक्रेन संकट युद्घ में बदल गया तो यह ष्विनाशकारीष् होगा। बता दें कि इस सुरक्षा सम्मेलन में रूस इस साल भाग नहीं ले रहा है।
गुटेरेस ने कहा, यूक्रेन के आसपास रूसी सैनिकों के जमावड़े के साथ, मैं बढ़े हुए तनाव और यूरोप में एक सैन्य संघर्ष के बारे में अटकलों को लेकर बहुत चिंतित हूं।ष् उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा, ष्अगर ऐसा हुआ, तो ष्यह विनाशकारी होगा। उन्होंने इसे टालने का तरीका बताते हुए कहा कि कूटनीति ही एकमात्र विकल्प है और इसका कोई विकल्प नहीं है।ष्
शुक्रवार से रविवार तक चलने वाली रक्षा और सुरक्षा पर तमाम बैठकों के बीच उच्च स्तरीय नेता म्यूनिख (दक्षिण) में मिले हैं। यह वार्षिक सम्मेलन मास्को और पश्चिमी देशों के बीच तनाव के बीच हो रहा, जिसमें अमेरिका सहित पश्चिमी देशों को डर है कि रूसी सैनिक यूक्रेन पर आक्रमण करने की तैयारी कर रहे हैं।
गइश सम्मेलन में भाग लेने वालों में अमेरिकी उपराष्ट्रपति, कमला हैरिस, उनके विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, यूरोपीय संघ की कूटनीति के प्रमुख प्रमुख, नाटो के महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की शामिल हैं।
गौरतलब है कि पिछले काफी दिनों से यूक्रेन की सीमा के पास रूस ने भारी संख्या में सैनिकों की तैनाती की हुई है। पश्चिमी देशों का कहना है कि रूस कभी भी यूक्रेन पर हमला कर सकता है। खुद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने गुरुवार को चेतावनी दी थी कि रूस कुछ दिनों के भीतर यूक्रेन पर आक्रमण कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!