बिग ब्रेकिंग

उत्तर प्रदेश और पंजाब में थमा चुनाव प्रचार का शोर, निर्वाचन आयोग ने जारी किए सख्घ्त दिशा-निर्देश

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। उत्तर प्रदेश और पंजाब में 20 फरवरी को होने वाले मतदान के लिए शुक्रवार शाम को छह बजे प्रचार थम गया। मालूम हो कि यूपी में 18वीं विधानसभा के गठन के लिए तीसरे चरण में 16 जिलों की 59 विधानसभा सीटों पर 20 फरवरी को वोट डाले जाएंगे। 20 फरवरी को सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होने वाले मतदान में 2़16 करोड़ वोटर 627 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। वहीं पंजाब की 117 सीटों के लिए 20 फरवरी को होने जा रहे मतदान को लेकर निर्वाचन आयोग की ओर से कई निर्देश जारी किए गए हैं।
तीसरे चरण में 20 फरवरी को यूपी की 16 जिलों की 59 सीटों पर मतदान होगा। इन 16 जिलों में कन्नौज, इटावा, औरैया, हाथरस, फिरोजाबाद, एटा, कासगंज, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, कानपुर देहात, कानपुर नगर, ललितपुर, जालौन, झांसी, हमीरपुर, एवं महोबा शामिल हैं।
यूपी में तीसरे चरण के चुनाव में कई सियासी दिग्घ्गजों की किस्मत दांव पर है। इसमें सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव, केंद्रीय मंत्री एसपी सिंह बघेल, शिवपाल सिंह यादव, योगी सरकार के मंत्री सतीश महाना, नीलिमा कटियार, राम नरेश अग्निहोत्री और पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद की पत्नी लुईस खुर्शीद जैसे दिग्गज शामिल हैं।
यूपी में तीसरे चरण के विधानसभा चुनाव की बात करें तो साल 2017 में सपा को इन जिलों से मात्र आठ सीटें मिली थीं। वहीं दूसरी ओर भाजपा को 49 सीटें मिली थीं। साल 2012 में सपा को 37 सीटें जबकि भाजपा को 08 सीटें मिली थीं। बसपा को साल 2017 में 01 जबकि 2012 में 10 सीटें मिली थीं।
पंजाब की 117 सीटों के लिए चुनाव प्रचार थम गया है। पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी डा़ एस करुणा राजू ने 20 फरवरी को होने वाले मतदान के लिए कई दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसके मुताबिक बाहरी क्षेत्रों से चुनाव प्रचार के लिए आए नेताओं और कार्यकर्ताओं को हलका छोड़ना पड़ेगा। शुक्रवार शाम छह बजे से मतदान खत्म होने तक शराब के ठेके भी बंद हो रहेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!