बिग ब्रेकिंग

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत-गुयाना हवाई सेवा समझौते को दी मंजूरी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को भारत और गुयाना के बीच, एक हवाई सेवा समझौते पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी दे दी है। यह समझौता दोनों देशों की हवाई सेवाओं के प्रावधान के लिए एक रूपरेखा तैयार करेगा। इससे दोनों पक्षों के वाहकों को व्यावसायिक अवसर प्रदान करते हुए बेहतर और निर्बाध कनेक्टिविटी के लिए एक सक्षम वातावरण मिल सकेगी।
एक आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, पार्टियों के बीच राजनयिक नोटों के आदान-प्रदान के बाद यह समझौता लागू होगा कि प्रत्येक पक्ष ने संधि के बल में प्रवेश के लिए आवश्यक आंतरिक प्रक्रिया पूरी कर ली है।
विज्ञप्ति में कहा गया है कि 2012 की जनगणना के अनुसार, गुयाना में भारतीयों की अच्छी खासी उपस्थिति है और यह सबसे बड़ा जातीय समूह है, जिसमें लगभग 40 प्रतिशत की आबादी शामिल है।
यह समझौता बेहद खास होगा। यह दो देशों के बीच हवाई संचालन के लिए कानूनी ढांचा प्रदान करता है जो राष्ट्रों की संप्रभुता, वाहकों की राष्ट्रीयता और प्रत्येक पक्ष की नामित एयरलाइनों के लिए वाणिज्यिक अवसरों के संदर्भ में पारस्परिकता के सिद्घांतों पर आधारित है। इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट ने दोनों देशों के बीच हवाई सेवा समझौते पर हस्ताक्षर को मंजूरी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!