देश-विदेश

पाक महिला के पास से मिले 4 मोबाइल, पांच पासपोर्ट समेत बहुत कुछ, यूपी डीजीपी दफ्तर ने दी जानकारी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। सीमा पार से आई सीमा हैदर की जांच में हर रोज नए खुलासे हो रहे हैं। बुधवार को लखनऊ स्थित उत्तर प्रदेश डीजीपी द्वारा इस संदर्भ में जानकारी देते हुए बताया कि सीमा हैदर के पास से दो वीडियो कैसेट, चार मोबाइल फोन, पांच पाकिस्तान अधिकृत पासपोर्ट, अधूरे नाम और पते के साथ एक अप्रयुक्त पासपोर्ट और आईडी कार्ड बरामद किया गया है।
उत्तर प्रदेश के डीजीपी कार्यालय ने एक संक्षिप्त नोट जारी करते हुए बताया कि इसकी जांच चल रही है। वह अपने चार बच्चों के साथ अवैध रूप से भारत में दाखिल हुई और जिला पुलिस इस संबंध में जांच कर रही है।
ब्रीफ नोट के अनुसार सीमा हैदर के खिलाफ 4 जुलाई को मामला दर्ज किया गया। स्थानीय पुलिस की जांच में प्रकाश में आया कि सीमा गुलाम हैदर व सचिन मीणा साल 2020 में पबजी ऑनलाइन गेम के माध्यम से सम्पर्क में आयें थे, दोनों के बीच पब्जी गेम के जरिए ही नजदीकियां बढीं और दोनों एक दूसरे का नंबर आपस में शेयर करके वाट्स एप पर बातचीत करने लगे।
10 मार्च 2023 को सीमा हैदर नेपाल पहुंची, इसी दिन सचिन मीणा भी भारत से नेपाल पहुंच गया। 17 मार्च तक दोनों काठमांडू में साथ रहे। 17 को सीमा हैदर पाकिस्तान वापिस चली गई। इसके बाद 11 मई को वह अपने चार बच्चों को लेकर पाकिस्तान से चली, 13 मई को वह काठमांडू होते अनाधिकृत रूप से भारत आ गई और सचिन मीणा के साथ बुपुरा में किराये के मकान में रहने लगी।
इस सम्बंध में थाना रबूपुरा पर अभियोग पंजीकृत कराया गया और तीन लोगों सचिन मीणा, सीमा गुलाम हैदर और नेत्रपाल उर्फ नित्तर (सचिन मीणा के पिता) को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया। वर्तमान में सभी जमानत पर बाहर है। मामले की पड़ताल की जिम्मेदारी यूपी एटीएस को सौंपी गई। इसके बाद अब तक जो तथ्य सामने आए हैं, वो कुछ इस तरह हैं।
सीमा हैदर का पति गुलाम हैदर साल 2019 से काम करने के लिए सउदी अरब गया हुआ है, जो सीमा हैदर को घर खर्चा हेतु 70-80 हजार रुपये प्रतिमाह (पाकिस्तानी रुपये) सऊदी से भेजता था, जिसमें से मकान किराया, बच्चों की स्कूल फीस, आदि घर के खाने खर्चे के बाद यह 20-25 हजार रुपये प्रति माह की बचत करती थी।
पूछताछ में सीमा ने बताया कि उसने अपने गांव में 1 लाख रुपये की 20 माह की 2 कमेटी भी डाल रखी थी। साल 2021 में दोनो कमेटी खुलने के बाद करीब 2 लाख रुपये इकठ्ठा हो गये थे। इसके पास 4-5 लाख रुपये सालाना बच जाता था। यह अपनी बचत का सारा पैसा मकान मालिक की बेटी के पास रखती थी। 1 लाख रुपये हैदर के पिताजी ने भेजे थे और 5-6 लाख रूपयें इसकी बचत के थे और इसके अतिरिक्त एक बार हैदर ने 2 लाख 50 हजार रुपये सऊदी से एक साथ भेजे थे, कुछ पैसे और रिश्तेदारों की मदद से 12 लाख रुपये का 39 गज का मकान इसने अपने नाम खरीदा लिया था। मकान खरीदने के लगभग 3 महीने बाद जनवरी 2022 में इसने यह मकान 12 लाख में बेच दिया, क्योंकि इसे सचिन मीणा के पास भारत आना था। पहली बार सीमा हैदर 15 दिन के टूरिस्ट वीजा पर दिनांक 10 मार्च 2023 को कराची एयरपोर्ट से शारजाह एयरपोर्ट से काठमांडू एयरपोर्ट नेपाल पहुंची और दिनांक 17 मार्च 2023 को इसी रूट से नेपाल से वापस चलकर दिनांक 18 मार्च 2023 को पाकिस्तान कराची एयरपोर्ट पहुंची।
सचिन मीणा दिनांक 08 मार्च 2023 को परीचोक, गौतमबुद्धनगर से गोरखपुर पहुंचा व 09 मार्च 2023 को गोरखपुर से सोनौली बार्डर व सोनोली बार्डर से काठमांडू नेपाल के लिए निकला और 10 मार्च 2023 को सुबह काठमांडू नेपाल में पहुँचकर न्यू विनायक होटल, न्यू बसअड्डा पार्क, काठमांडू में कमरा लेकर रूक गया।
सचिन मीणा 10 मार्च 2023 की शाम में एयरपोर्ट काठमांडू नेपाल से सीमा हैदर को रिसिव करके न्यू विनायक होटल, काठमांडू ले आया और यह दोनों 10 मार्च 2023 से 17 मार्च 2023 तक न्यू विनायक होटल, काठमांडू में साथ रहे।
दूसरी बार सीमा हैदर दिनाक 10 मई 2023 को 15 दिन के टूरिस्ट वीजा पर पाकिस्तान से अपने चार बच्चों- फरहान उर्फ राज (उम्र 7.5 साल ) व पुत्री – फरवाह उर्फ प्रियंका (उम्र साढ़े 6 साल ), फरिहा उर्फ परी (उम्र 05 साल), मुन्नी (उम्र 03 साल) को साथ लेकर कराची एयरपोर्ट से दुबई एयरपोर्ट पहुंची और 11 मई 2023 को सुबह दुबई एयरपोर्ट से चलकर काठमांडू एयरपोर्ट नेपाल आयी। वहां से पब्लिक ट्रांसपोर्ट वैन में बैठकर शाम के समय पोखरा नेपाल पहुंची व पोखरा नेपाल में होटल (जिसका नाम इसे याद नही है) में कमरा लेकर रात को रूकी।
सीमा हैदर, 12 मई 2023 की सुबह पोखरा नेपाल से बस पकडकर रूपनडेही खुनवा (ङँ४ल्ल६ं) बार्डर जनपद सिद्वार्थनगर से भारत में प्रवेश करके वाया लखनऊ, आगरा होते हुए दिनांक 13 मार्च 2023 को रबुपुरा कट, गौतमबुद्धनगर पर बस से उतरी। सचिन मीणा द्वारा पूर्व से ही रबुपुरा में एक किराये का कमरा ले रखा था। इस किराये के कमरे में सचिन मीणा और सीमा हैदर साथ साथ रह रहे थे।
सीमा हैदर से 02 वीडियों कैसेट, 04 मोबाइल फोन, 05 पाकिस्तानी अधिकृत पासपोर्ट व 01 अधुरे नाम-पते का बिना प्रयोग किया हुआ पासपोर्ट तथा शिनाख्ती कार्ड प्राप्त हुए हैं, जिनके सम्बंध में जॉच प्रचलित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!