बिग ब्रेकिंग

उत्तराखंड मुश्किल घड़ी में ऑक्सीजन देकर दिल्ली, यूपी समेत चार राज्यों की कर रहा मदद

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादून। उत्तराखंड कोरोना संकट की इस घड़ी में दिल्ली, यूपी, पंजाब और हरियाणा को ऑक्सीजन की आपूर्ति कर रहा है। राज्य के 12 प्लांटों में प्रतिदिन कुल 375 मिट्रिक टन के करीब ऑक्सीजन उत्पादन हो रहा है जिसमें से तकरीबन 272 मिट्रिक टन ऑक्सीजन चारों राज्यों को दी जा रही है। देश में कोरोना की दूसरी लहर के दौरान गंभीर मरीजों की संख्या बहुत ज्यादा बढ़ गई है। इस वजह से आईसीयू, वेंटीलेटर और ऑक्सीजन बेड की डिमांड में बहुत तेजी आई है। देश भर में कोरोना संक्रमण में आई बेतहाशा तेजी की वजह से हर जगह बेड और ऑक्सीजन की कमी हो गई है। खासकर राजधानी दिल्ली के कई अस्पतालों में ऑक्सीजन लगातार कम पड़ रहा है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि राज्य के औद्योगिक इकाइयों व मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट अपनी पूरी क्षमता के साथ काम कर रहे हैं और राज्य में प्रतिदिन 375 मिट्रिक टन ऑक्सीजन का उत्पादन किया जा रहा है।
दून, हरिद्वार में दोगुना हुई ऑक्सीजन की डिमांड
राज्य के देहरादून, हरिद्वार और नैनीताल जिले में गंभीर मरीजों की संख्या में इजाफे की वजह से ऑक्सीजन की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। एक सप्ताह पूर्व इन तीनों जिलों में ऑक्सीजन की मांग एक दिन में कुल 40 मिट्रिक टन के करीब थी जो रविवार को 80 मिट्रिक टन के पार पहुंच गई थी। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इन तीनों जिलों में गंभीर मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है जिस वजह से ऑक्सीजन की मांग भी बढ़ रही है। राज्य में रविवार को कुल 103 मिट्रिक टन ऑक्सीजन की मांग थी जिसमें 80 मिट्रिक टन सिर्फ तीन जिलों में थी।
केंद्र ने बढ़ाया राज्य का कोटा
राज्य को कुछ समय से प्रतिदिन 103 मिट्रिक टन के करीब ऑक्सीजन दी जा रही थी। लेकिन राज्य में बढ़ रहे मरीजों को देखते हुए राज्य के अनुरोध पर राज्य का कोटा 130 मिट्रिक टन तय कर लिया गया है। हालांकि राज्य सरकार उत्तराखंड की जरूरतों का अंदाजा लगाकर अगले महीनों में कोटा और बढ़ाए जाने का अनुरोध कर रही है। राज्य के निदेशक स्वास्थ्य डॉ एसके गुप्ता ने बताया कि राज्य में ऑक्सीजन का पर्याप्त उत्पादन हो रहा है। राज्य को अपनी जरूरतों के अनुसार ऑक्सीजन की सप्लाई हो रही है। उन्होंने कहा कि राज्य की जरूरतों के बारे में केंद्र सरकार को समय समय पर जानकारी दी जा रही है जिसके अनुसार राज्य के कोटे में इजाफा हो रहा है। उन्होंने कहा कि संकट की इस घडी में राज्य कई प्रदेशों को ऑक्सीजन की आपूर्ति कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!