बिग ब्रेकिंग

उत्तराखंड टॉपर मोटर मैकेनिक की बेटी का आइएएस बनकर देश सेवा करने का है सपना

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

रुद्रपुर । सीबीएसई 12 वीं की परीक्षा में पूरे प्रदेश में संयुक्त रूप से पहला स्थान प्राप्त करने वाली हरमन कौर बब्बर ने कहा कि वह आगे चलकर समाज की सेवा करना चाहती हैं। इसके लिए वह आइएएस बनना चाहेंगी। फिलहाल वह सीए फाउंडेशन कोर्स के लिए कोचिंग कर रही हैं। उनके पिता मोटर मैकेनिक हैंं। उनका कहना था कि परीक्षा की तैयारी को लेकर वह कभी कुछ सोचकर नहीं आगे बढ़ीं हैं। सोचने से कुछ नहीं होता आप कुछ बेहतर करना चाहते हैं तो उसके लिए बेहतर रणनीति के साथ तैयारी करनी होती है। इसमें रोजाना पांच घंटे भी लग सकते हैं और 12 घंटे की पढ़ाई भी करनी पड़ सकती है। इसलिए कोई गोल बनाने से पहले यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि आप किसी लक्ष्य के परिणाम के प्रति कोई संभावना न रखें बस मेहनत पूरी इमानदारी के साथ करें।
शहर के आदर्श कालोनी निवासी हरमन कौर बब्बर ने पूरे प्रदेश व रीजन देहरादून में 99़ 6 प्रतिशत अंक लाकर प्राथम स्थान प्राप्त किया है। उन्होंने जागरण से विशेष बातचीत में कहा कि वह आगे चलकर आइएएस बनना चाहती हैं। पिता सतपाल एक मोटर मैकेनिक हैं वहीं मां सुरेंद्र कौर ग्रहणी हैं।
हरमन ने कहा कि वह पिछले वर्ष इंटरनेशनल कामर्स ओलंपियाड में भाग लेकर पहले स्थान पर आ चुकी हैं। उन्होंने बेहतर प्रदर्शन करते हुए अंग्रेजी में 99 नंबर व पेंटिंग में 99 को छोड़कर सभी विषय एकाउंट में 100, बिजनेस में 100, इकोनामिक्स में 100 नंबर, गणित में भी 100 अंक प्राप्त किए हैं। हरमन ने कहा कि वह तीन भाई बहन हैं। जिसमेंं बड़ी बहन बीपीओ गुडगांव में जाब कर रही है।
आइएएस ही क्यों बनना चाहती हैं, इस सवाल पर हरमन ने कहा कि सामाजिक स्तर पर एक नई पहल करने के लिए आपकों यह परीक्षा पास करना जरूरी है। एक अलग तरीके व दृष्टिकोण से आप समाज के बीच अपनी रणनीति को जाहिर कर सकते हैं। जिसका फायदा समाज को होगा, यह बदलाव कर पाने की हिम्मत देने की क्षमता ही देश की सबसे बड़ी परीक्षा की आत्मा है। जिसे वह पास कर सपनों को एक नई उड़ान देना चाहेंगी।
हरमन ने कहा कि छात्र के भविष्य को संवारने का काम गुरुजन करते हैं, घर पर माता-पिता का पूरा सहयोग भी इसमें शामिल है। उनका कहना था कि इतनी बड़ी उपलबधि लेकर आएंगी उन्होंने इसकी आशा कतई नहीं की थी, लेकिन मेहनत भरपूर किया था जिसका परिणाम बेहतर से बेहतर मिला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!