Uncategorized

उत्तराखंड: कोविड कर्फ्यू से पहले बाजारों में उमड़ी भीड़, सोशल डिस्टेंसिंग की उड़ी धज्जियां,

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादून। उत्तराखंड में कोरोना के बेकाबू होते संक्रमण को रोकने के लिए देहरादून, ऋषिकेश समेत प्रदेश के सात शहरों में सोमवार शाम से एक हफ्ते का कोविड कर्फ्यू लगने वाला है। लेकिन, उससे पहले बाजारों में सोशल डिस्टेंसिंग की जमकर धज्जियां उड़ी हैं। लोग अपने-अपने घरों से निकलकर जरूरी सामान खरीदने को बाजार की ओर दौड़ पड़े हैं। राजधानी देहरादून में प्रमुख चौराहों पर ट्रैफिक को कंट्रोल करने के लिए पुलिस-प्रशासन के पसीने छूट रहे हैं। प्रदेश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए प्रदेश सरकार ने 26 अप्रैल से तीन मई तक रोज शाम सात बजे से सुबह पांच बजे तक कर्फ्यू लगा दिया है। कुमाउं में हल्द्वानी, रामनगर, लालकुआं, टनकपुर और बनबसा में कोविड कर्फ्यू लगाया गया है। उधर, राज्य में सामाजिक समारोहों में 50 से अधिक लोगों के एकत्र होने पर रोक लगा दी गई है।
देहरादून में कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। बीते कई दिनों से हर रोज 1600 से ज्यादा मरीज मिल रहे हैं। बड़ी संख्या में ऐसे लोग भी हैं जो कोरोना के लक्षण के बावजूद टेस्ट कराए बिना घरों में खुद ही उपचार कर रहे हैं। कम्यूनिटी स्प्रैड की प्रबल संभावना बनी हुई है। संक्रमण पर ब्रेक के लिए शनिवार और रविवार के साप्ताहिक कर्फ्यू के बाद सोमवार शाम सात से फिर एक सप्ताह के कोविड कर्फ्यू का फैसला लिया गया है। डीएम ने बताया कि कोरोना कर्फ्यू आज शाम सात बजे से लागू होगा। इस दौरान सिर्फ इमरजेंसी सेवाओं, मेडिकल, पेट्रोल पंप, गैस आपूर्ति को पूरी तरह छूट रहेगी। जबकि सब्जी, दूध, राशन की दुकानें शाम चार बजे तक खुलेंगी। शादी-विवाह और बाहर से आने वालों को आवाजाही के लिए सीमित संख्या में छूट रहेगी।
नगर निगम और छावनी क्षेत्र भी शामिल
एक हफ्ते का कोरोना कर्फ्यू देहरादून नगर निगम क्षेत्र, ऋषिकेश नगर निगम के अलावा गढ़ी और क्लेमनटाउन छावनी क्षेत्र में लागू होगा। इसके आलावा जिले के अन्य हिस्सों में पूर्व में जारी आदेश लागू रहेंगे। यानि, वहां रविवार का कर्फ्यू लागू होगा।
डीएम देहरादून ने कहा- न हो पैनिक,आवश्यक सेवाओं के लिए बंदी नहीं
देहरादून शहर में सोमवार को दोपहर दो बजे बंदी लागू नहीं होगी। बाजार शाम पांच बजे तक खुले रहेंगे। बाजार में सोशल डिस्टेंस और मास्क के अनुपालन के लिए प्रशासन और पुलिस के अधिकारी निरीक्षण पर रहेंगे। सोमावार शाम से दून में साप्ताहिक बंदी लागू होगी। ऐसे में बाजार में आवश्यक सामान जैसे राशन, दालें या इस तरह का अन्य सामान खरीदने के लिए बाजारों में भीड़ उमड़ सकती है। खासकर हनुमान चौक और आढ़त बाजार में भीड़ आ सकती है। इस संभावना के चलते डीएम ने बाजार खुलने का समय साम पांच बजे तय किया है। इसके बाद बाजार बंद होंगे। दो घंटे में दुकान संचालक अपने घरों को जा सकेंगे। इसके बाद शाम सात बजे साप्ताहिक कफ्र्यू लागू हो जाएगा।
कोरोना तेजी से बढ़ रहा है। इस पर नियंत्रण के लिए कोविड कफ्र्यू लगाया गया है। इसमें नियमों का सख्ती से पालन कराया जाएगा। बेवजह निकलने वालों का चालान होने के साथ ही महामारी अधिनिमय के तहत मुकदमा किया जाएगा। -डा. आशीष कुमार श्रीवास्तव, डीएम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!