कोटद्वार-पौड़ी

जनपद पौडी में कछुआ गति से हो रहा युवाओं का वैक्सीनेशन

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जिले में अभी तक पांच फीसदी युवाओं का हुआ कोरोना वैक्सीनेशन
लगभग 2 लाख 75 हजार युवाओं को टीका लगाने का है लक्ष्य
जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी।
जनपद पौड़ी में युवाओं (18-44 वर्ष) का वैक्सीनेशन कछुआ चाल से हो रहा है। अभी तक मात्र पांच फीसदी युवाओं को ही कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लग पाई है। स्थिति यह है कि वर्तमान में सिर्फ पौड़ी और कोटद्वार में वैक्सीनेशन हो रहा है। जबकि जिले में 2 लाख 75 हजार 107 युवाओं का वैक्सीनेशन किया जाना है। 26 मई तक जिले में मात्र 13 हजार 499 युवाओं को वैक्सीन लग पाई। जिस रफ्तार से वैक्सीनेशन किया जा रहा है, उससे लगता है कि युवाओं को लंबा इंतजार करना पड़ेगा। हांलाकि आपदा प्रबंधन मंत्री डा. धन सिंह रावत का कहना है कि हफ्ते के अंदर वैक्सीन पहुंच जाएगी। वैक्सीनेशन हेतु केंद्रों की संख्या भी बढ़ाई जा रही है।
जनपद पौड़ी में युवाओं (18-44 वर्ष) का वैक्सीनेशन 10 मई से शुरू हुआ था। जनपद में सबसे पहले कोटद्वार में वैक्सीनेशन शुरू किया गया था। इसके बाद पौड़ी व सबसे अंत में श्रीनगर में वैक्सीनेशन शुरू हुआ। जबकि जनपद के किसी भी ग्रामीण क्षेत्र में अभी तक युवा वर्ग का वैक्सीनेशन शुरू नहीं हुआ है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार अभी तक युवा वर्ग में सबसे अधिक 56.80 फीसदी पौड़ी शहर क्षेत्र में, दूसरे नंबर पर 27.53 फीसदी श्रीनगर व सबसे कम 9.54 फीसदी वैक्सीनेशन कोटद्वार शहर में हुआ है। पूरे जनपद की बात करें तो मात्र करीब 5 फीसदी युवाओं को ही वैक्सीन की पहली डोज लग पाई है। इतना ही नहीं पोर्टल पर पंजीकरण के बावजूद भी वैक्सीनेशन के स्लाट बुक करने में युवाओं को कई दिन लग जा रहे हैं। स्लाट बुक किए जाने के लिए समय निर्धारित किया गया है। लेकिन चंद सेकेंड में भी स्लाट फुल हो जा रहे हैं। श्रीनगर शहर क्षेत्र में जहां युवाओं की काफी संख्या है वहां मात्र 24 सौ डोज मिली थी। जो 6 दिन में ही समाप्त हो गई थी। वर्तमान में श्रीनगर में युवाओं का वैक्सीनेशन नहीं हो रहा है। वहीं कोटद्वार व पौड़ी में भी नाममात्र का वैक्सीनेशन किया जा रहा है। जनपद में वैक्सीनेशन की यही रफ्तार रही तो यह कह पाना मुश्किल है कि कब तक सभी युवाओं को टीका लग पाएगा।
प्रदेश के उच्च शिक्षा एवं आपदा प्रबन्धन मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने बताया कि वैक्सीन इस हफ्ते तक मिल जाएगी। युवाओं की सुविधा के लिए लगभग 10 केंद्र और स्थापित किए जा रहे हैं। अब बिना ऑन लाइन स्लॉट बुकिंग के भी वैक्सीन लगा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!