वायुसेना में विधिवत रूप से शामिल होंगे पांच राफेल विमान

Spread the love

अंबाला , एजेंसी। राफेल जेट औपचारिक तौर पर कल (आज) भारतीय वायुसेना के बेड़े में शामिल हो जाएगा। इसी उपलक्ष्य में अंबाला एयरफोर्स स्टेशन में कार्यक्रम रखा गया है। सुबह करीब साढ़े 10 बजे कार्यक्रम होगा और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इसमें पहुंचेंगे। इस दौरान उनके साथ फ्रांस के रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली भी होंगे। केंद्रीय रक्षामंत्री और फ्रांस के रक्षा मंत्री के कार्यक्रम में शामिल होने के कारण अंबाला एयरफोर्स स्टेशन के साथ-साथ आसपास के एरिया की सुरक्षा भी बढ़ा दी गई है। खुफिया एजेंसियां पल-पल की खबरें जुटा रही हैं।
पांच राफेल का पहला जत्था अंबाला एयरफोर्स स्टेशन पर 29 जुलाई को पहुंचा था। इन पांच राफेल में तीन सिंगल और दो डबल सीटर जेट शामिल हैं। राफेल का पहला स्क्वाड्रन अंबाला एयर बेस से संचालित होगा। क्योंकि यहां से पाकिस्तान और चीन पर कुछ ही क्षणों में मार की जा सकती है। बता दें कि अपनी एवियनिक्स, राडार और हथियार प्रणालियों के साथ राफेल दक्षिण एशिया में सबसे शक्तिशाली विमान है। हालांकि यह लड़ाकू विमान पहले ही लद्दाक और हिमाचल के पहाड़ी क्षेत्रों में उड़ान भर चुके हैं।
राज्यपाल के साथ सीएम के आने की भी चर्चा
वहीं प्रोटोकल के मुताबिक इस कार्यक्रम में हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य और सीएम मनोहर लाल भी कार्यक्रम में शामिल होंगे। लेकिन सीएम के क्वारंटीन पीरियड़ के चलते इसकी संभावनाएं बेहद कम है। प्रोटोकल के अनुसार गृहमंत्री अनिल विज भी इस कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं लेकिन अभी एयरफोर्स स्टेशन के अधिकारियों की ओर से इस बारे में कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!